Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अंजीर ज्यादा खाने से हो सकती हैं कई दिक्कतें, आपका जानना है जरूरी

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। इसी वजह से अंजीर का ज्यादा सेवन करना भी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 09, 2021 21:11 IST
Anjeer - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Anjeer 

अंजीर को केवल फल के रूप में ही नहीं बल्कि मेवा के रूप में भी खाया जाता है। ये खाने में बड़ा ही लजीज होता है, साथ ही कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। इसी वजह से अंजीर का ज्यादा सेवन करना भी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए अंजीर का ज्यादा सेवन करने से सेहत को कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं। 

डाइट में जरूर शामिल करें अंजीर, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

पेट करता है भारी

अंजीर को ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे सीमित मात्रा से अधिक खाने की वजह से पेट भारी लगने लगता है। इसके साथ ही पेट में दर्द भी हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही अंजीर को डाइट में शामिल करें। 

लिवर के लिए हानिकारक
अंजीर का अधिक सेवन करना भी लिवर के लिए नुकसानदाक होता है। अंजीर के बीजे बहुत सख्त होते हैं जिन्हें पचाना थोड़ा कठिन हो सकता है। अगर गलती से भी किसी ने अंजीर के बीजे खा लिए तो सेहत के लिए ठीक नहीं होता। इसलिए अंजीर को खाते वक्त इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

anjeer

Image Source : INSTAGRAM/MTSFOODSANDSPICES
anjeer

बॉडी से सोख लेता है कैल्शियम 
अंजीर में कई ऑक्सिलेट होते हैं जो कैल्शियम को सोख लेते हैं। इस वजह से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है वो इसके सेवन से बचें।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगी भिंडी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

लो कर सकता है ब्लड शुगर लेवल
जिन लोगों का लो ब्लड शुगर लेवल होता है उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अंजीर ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है। इसलिए इसका सेवन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें। 

हो सकती है एलर्जी
कई लोगों को अंजीर खाने से एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर किसी को पहले से ही एलर्जी की दिक्कत है तो उन्हें इसे खाने से और भी दिक्कत हो सकती है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement