Friday, April 26, 2024
Advertisement

डाइट में जरूर शामिल करें अंजीर, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

कई फल ऐसे होते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत को कई फायदे होते हैं। इन्हीं फलों में से एक अंजीर भी है। जानिए अंजीर खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 08, 2021 20:40 IST
Anjeer- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHREEGANPATIBHANDAR Anjeer

कई फल ऐसे होते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत को कई फायदे होते हैं। इन्हीं फलों में से एक अंजीर भी है। अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सुखाकर दोनों तरह से खाया जाता है। इस फल का रंग हल्का पीला होता है और सूखते ही ये हल्का सुनहरा या बैंगनी होता है। अंजीर पेट से लेकर कब्ज तक की हर समस्या में फायदेमंद होता है। इसमें पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है। जानिए अंजीर खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, नेचुरल तरीके से काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अंजीर

Image Source : INSTAGRAM/NUT_LETS
अंजीर 

हड्डियां करता है मजबूत

हड़्डियों को मजबूत करने के लिए अंजीर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। 

कम करता है मोटापा
बढ़े वजन को कम करने के लिए अंजीर असरदार है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती होती है। जिसका सेवन करने से बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगा प्याज का ये देसी नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक
अंजीर शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक है। अंजीर के पत्तों में बहुत सारे ऐसे तत्व होते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है। ऐसे में अंजीर की पत्तियों का सेवन आप चाय में डालकर भी कर सकते हैं।

Anjeer

Image Source : INSTAGRAM/HI_DRY_FRUITS
Anjeer

डाइजेशन करता है दुरुस्त
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अंजीर पाचन को दुरुस्त करने में भी सहायक है। इसके साथ ही अंजीर को खाने से पेट दर्द और एसिडिटी में भी आराम मिलता है। 

लिवर को साफ और हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, नहीं होगी कोई परेशानी

हाई ब्लड प्रेशर में मिलता है रिलीफ
अंजीर का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर में आराम दिलाने में सहायता करता है। इसमें फ्लेवोनॉइड और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। जिससे कि हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement