Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, नेचुरल तरीके से काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

मधुमेह के रोगी दवाइयों के अलावा कुछ चीजों को भी डाइट में जरूर शामिल करें। इन चीजों को डाइट में शामिल करने से शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 08, 2021 16:26 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

गलत खानपान, खराब दिनचर्या कई बीमारियों की वजह बनती है। इन्हीं बीमारियों में से एक डायबिटीज भी है। डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिसे समय रहते ही कंट्रोल करना जरूरी है। यहां तक कि दुनिया में महामारी के रूप में फैला हुआ कोरोना वायरस भी मधुमेह पेशेंट के लिए घातक साबित हो रहा है। ऐसे में शुगर पेशेंट को अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना जरूरी है। मधुमेह के रोगी दवाइयों के अलावा कुछ चीजों को भी डाइट में जरूर शामिल करें। इन चीजों को डाइट में शामिल करने से शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें दालचीनी का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Flaxseeds

Image Source : INSTAGRAM/COOKKISS.CO
Flaxseeds

अलसी का करें सेवन

अलसी में प्रचुर मात्रा में फाइबर और अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है। इसका रोजाना सेवन करने से ना केवल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही अगर आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो दिल का दौरा होने का भी खतरा कम हो जाता है। 

पिएं दूध
दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है। इसलिए मधुमेह के रोगी को डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही आप अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें पनीर और दही भी शामिल है। 

dates

Image Source : INSTAGRAM/RUPALI_DAMADE__
dates

रोज खाएं खजूर
खजूर सेहत के लिए बेहतरीन होता है। इसमें भी उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कि मधुमेह के रोगियों के लिए जरूरी है। एक शोध की मानें तो खजूर में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो एंटी डायबिटीक की तरह काम करते हैं। 

डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

बीन्स का करें सेवन
डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में बीन्स का भी सेवन करना चाहिए। इसमें भी प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और फाइबर होता है। इसका सेवन करने से आप हमेशा पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे। इसके साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement