Friday, March 29, 2024
Advertisement

लिवर को साफ और हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, नहीं होगी कोई परेशानी

खानपान और दिनचर्या में शामिल कुछ चीजों की वजह से हमारा लिवर कई बार सही तरीके से काम नहीं कर पाता। कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो लिवर को साफ और हेल्दी रखने में आपकी मदद करेंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 08, 2021 17:27 IST
liver- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV liver

शरीर में वैसे तो सभी अंग बेहत जरूरी होते हैं। लेकिन सबसे प्रमुख और सबसे बड़ा अंग जो होता है वो लिवर होता है। लिवर शरीर से हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और खून की गंदगी भी साफ करता है। ये खाने में मौजूद विटामिन और वसा जैसे अन्य पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही पित्त और एंजाइम का उत्पादन भी करता है। लेकिन खानपान और दिनचर्या में शामिल कुछ चीजों की वजह से हमारा लिवर कई बार सही तरीके से काम नहीं कर पाता। जिससे कि लिवर पर अधिक प्रेशर पड़ता है और वो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो लिवर को साफ और हेल्दी रखने में आपकी मदद करेंगे।

रोजाना पिएं एक गिलास हल्दी का पानी, कई बीमारियों से करेगा बचाव

green tea

Image Source : INSTAGRAM/MAGDA_COBY
Green Tea 

ग्रीन टी पीना जरूरी

ग्रीन टी सेहत के लिए बेहतरीन होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंस्ट्स पाए जाते हैं। जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसलिए हो सके तो आप एक दिन में कम से 2 से 3 ग्रीन टी पी सकते हैं।

जरूर खाएं गाजर 
लिवर को हेल्दी और साफ रखने के लिए डाइट में गाजर को जरूर शामिल करें। गाजर में भरपूर मात्रा में ग्लूटाथियोन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, ई, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं। ये सभी लिवर को हेल्दी रखने में कारगर हैं। 

Onion

Image Source : INSTAGRAM/SSMARINERINTERNATIONAL
Onion 

प्याज भी करेगा मदद
खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिहाज से भी प्याज बेहतरीन होता है। इसमें सल्फर, एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटीएइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। ये सभी लिवर को हेल्दी और क्लीन करने में मदद करते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, नेचुरल तरीके से काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

लहसुन का करें सेवन
खाने में अगर एक टुकड़ा भी लहसुन का डल जाए तो पूरे खाने का स्वाद लाजवाब हो जाता है। इसके साथ ही ये कई बीमारियों में भी काफी लाभदायक साबित हुआ है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबॉयल के साथ-साथ एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। ये सभी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं जिससे कि लिवर स्वस्थ रहता है। 

Lemon

Image Source : INSTAGRAM/NAZHAYATABAKARKEN
Lemon 

नींबू का भी करें इस्तेमाल
सलाद में या फिर दाल के ऊपर नींबू निचोड़कर तो आपने कई बार खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है नींबू ना केवल स्वाद बेहतरीन करने का काम करता है बल्कि ये लिवर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में सक्षम है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement