A
Hindi News हेल्थ बढ़े कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर की परेशानियों से निजात दिलाता है चुकंदर का जूस, जानें अन्य फायदे

बढ़े कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर की परेशानियों से निजात दिलाता है चुकंदर का जूस, जानें अन्य फायदे

चुकंदर के जूस का सेवन करने से आपको पोषण के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से निजात मिल जाती है।

चुकंदर का जूस- India TV Hindi Image Source : FREEPIK चुकंदर का जूस

Highlights

  • चुकंदर का जूस आपके ब्लड प्रेशर को बैलेंस करता है।
  • चुकंदर के जूस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। समय की कमी की वजह हम जरूरी चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं और उन चीजों की तलाश करते हैं जिनसे हमें पोषण मिल पाए। तो आपकी तलाश यहां पूरी होती है। यदि आप चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो आपको पोषण के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से निजात मिल जाएगा। आइए जानते हैं चुकंदर के जूस के फायदे।

ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद करता है
चुकंदर का जूस आपके ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद करता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों ने प्रतिदिन 250 मिलीलीटर चुकंदर का जूस पिया, उनका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों लेवल बैलेंस रहा। चुकंदर के जूस में नाइट्रेट कंपाउंड होता है जो ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने में मदद मिलती है।

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

हार्ट से जुड़ी परेशानियों में दिलाता है निजात
चुकंदर के रस में पाया जाने वाला नाइट्रेट हार्ट फेल्युअर के जोखिम को कम करता है। रिसर्च से पता चला है कि हृदय से संबंधित परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है। इतना ही नहीं चुकंदर का रस पीने से मांसपेशियों की शक्ति बढ़ जाती है।

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

कम करता है कैंसर का जोखिम
चुकंदर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ कैंसर सेल्स को नष्ट करने में सहायक होता है। साथ ही यह नई सेल्स को रिजुविनेट करने में सहायक भी होता है।

कोलेस्ट्रॉल की परेशानियों में दिलाता है निजात
हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए। एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का अर्क कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। 

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News