A
Hindi News हेल्थ माइग्रेन के लिए किसी दवा से कम नहीं ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें

माइग्रेन के लिए किसी दवा से कम नहीं ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें

माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति अगर कोई काम करना चाहे तो इससे उसकी पीड़ा बढ़ती है। लगातार दर्द बना रहता है। इसका इलाज आसान नहीं। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानें कुछ बेहतरीन योगासन।

स्वामी रामदेव- India TV Hindi स्वामी रामदेव

कोरोना वायरस के कारण देश में कहर छाया हुआ है। रोजाना तेजी से इस महामारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं।  वहीं दूसरी ओर सरकार भी लोगों से अपील कर रही हैं कि सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ख्याल रखें। जिससे कि इस महामारी की चैन को तोड़ा जा सके। क्वारंटाइन के कारण कई लोगों को तनाव की समस्या हो रही हैं। जिसके कारण माइग्रेन की समस्याएं के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। 

स्वामी रामदेव ने बताया कि कई लोगों को  माइग्रेन की समस्या है। तकरीब 25 से 50 प्रतिशत महिलाओं को सिरदर्द और 10 को  महिलाओं को माइग्रेन की समस्या है। कई लोगों को माइग्रेन के कारण असहनीय दर्द होता है। इसे आप कुछ  योगासन के द्वारा आसानी से निजात पा सकते हैं। 

माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना 4 योगासन करें। जिसमें 10-15 मिनट अनुमोम विलोम, भ्रामरी- 7 से 11 बार, थोड़ी देर उद्गीथ और  कुछ देर नारीशुद्धि प्रणायाम करें। इसे करने से आपका ब्रेन और नवर्स सिस्टम ठंडा रहेगा। जिससे आपको माइग्रेन के दर्द से निजात मिलेगा। 

इसके साथ ही रोजाना बादाम रोगन को 5-10 बूंद नाक में डालें और एक चम्मच दूध में डालकर पिएं। इससे आपको नींद अच्छी आएगी और माइग्रेन से निजात मिलेगा। 

खर्राटे से परेशान है तो ये करें
स्वामी रामदेव के अनुसार अधिकतर लोगों को खर्राटे की समस्या हो जाती हैं। इसके लिए आप लौंग और काली मिर्च चबा सकते हैं। इसके अलावा कपालभाति , उज्जायी प्राणायाम, सिंहासन प्राणायाम कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

पुलिस क्या कर सकती हैं  जिससे तनाव मुक्त रहें?
स्वामी रामदेव ने कहा कि इस समय डॉक्टरों, नर्सों के साथ-साथ पुलिस भी अहम भूमिका निभा रही हैं। ऐसे में उन्हें भी मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ्य रहना जरूरी है। इसलिए अगर पुलिसकर्मी तनाव मुक्त रहना चाहते हैं तो रोजाना प्राणायाम करना जरूरी है। इन प्रणायाम में आप भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, जॉगिंग आदि शामिल कर सकते हैं। 

Latest Health News