A
Hindi News हेल्थ हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद है सदाबहार की जड़, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद है सदाबहार की जड़, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए सदाबहार की जड़ काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को नैचुरल तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है।

 Know how consuming sadabahar can help control your blood Pressure level - India TV Hindi Image Source : PIXABAY.COM Know how consuming sadabahar can help control your blood Pressure level 

बढ़ती उम्र के साथ ही लोगों में हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की समस्या बढ़ने लगती है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान और तनाव भरी जिंदगी के कारण लोग हाइपरटेंशन का शिकार हो जाते हैं। जब धमनियों पर रक्त का दबाव बढ़ता है तो इस स्थिति को हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। अक्सर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालांकि कई ऐसे आयुर्वेदिक उपाय है जिन्हें अपनाकर आप इसे नैचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं। इन्हीं औषधियों में से एक है सदाबहार का पौधा। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

हाई बीपी के मरीजों को सिर में तेज दर्द, तेज गुस्सा आना, छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, दिल तेजी से धड़कना, पेशाब में खून आना, सिर चकराना और आंखें लाल हो जाना जैसी कई तरह की समस्याएं होती हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कैसे मदद करेगा सदाबहार का पौधा 

सदाबहार के पौधे में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

Image Source : pixabay.comKnow how consuming sadabahar can help control your blood Pressure level 

हाइपरटेंशन के मरीज ऐसे करें सदाबहार पौधे का सेवन
  • सदाबहार की जड़ को थोड़ी मात्रा में लेकर सुबह खाली पेट चबाकर खाने खाने से लाभ मिलेगा।
  • सदाबहार की जड़ का रस निकालकर पीने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 
सदाबहार के अन्य फायदे

ब्लड शुगर रहेगी कंट्रोल
सदाबहार की पत्तियों और फूलों का सेवन करने से ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगा। इसके साथ ही खीरा, करेला, टमाटर, सदाबहार के फूल और पत्तियां, चिरैता आदि को मिलाकर जूस बनाकर  खाली पेट पीने से भी लाभ मिलेगा।

खुजली को भगाएं दूर

अगर आप खुजली से परेशान रहते हैं तो आपके लिए सदाबहार आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। सदाबहार की पत्तियों से निकले हुए दूध को दिन में दो बार प्रभावित जगह लगाने से खाज खुजली में आराम मिलता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News