A
Hindi News हेल्थ ऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

ऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

जहां एक ओर चिया के बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है वहीं कुछ लोगों के लिए इसका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/RAIDDA_2020 ऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

चिया के बीज के फायदों के बारे में आपने खूब सुना होगा। फाइबर से भरपूर चिया सीड्स वजन कम करने के साथ-साथ आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है। चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैलोरी, वसा, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, अमोनी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको एनर्जी से फुल रखने में मदद करता है। 

जहां एक ओर चिया के बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है वहीं कुछ लोगों के लिए इसका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां चिया सीड्स के फायदों के साथ-साथ साइड इफेक्ट भी है। जानिए इसके नुकसानों के बारे में।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ हर बीमारी से रहना है दूर तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपाय

चिया के बीज से होने वाले नुकसान

एलर्जी
कई लोगों को चिया सीड्स का अधिक सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। इससे एलर्जी की समस्या हो जाती हैं। जिसके कारण शरीर में निशान, खुजली, सांस लेने में समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है। 

प्रोस्टेट कैंसर
अगर कोई व्यक्ति प्रोस्टेट कैंसर से ग्रसित हैं तो वह लोग चिया के बीजों का सेवन न करे। दरअसल चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक तत्व ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिसका सेवन ज्यादा करने से प्रोस्टेट कैंसर और अदिक बढ़ सकता है।

कब्ज, दस्त की समस्या
चिया के बीजों में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अधिक फाइबर युक्त आहार लेने से हर किसी का शरीर एक तरह से काम नहीं करता है जिसके कारण दस्त या कब्ज की समस्या का सामाना करना पड़ सकता है। 

Image Source : instagram/health_healthyfoodऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

खून को पतला करे
चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो नैचुरल तरीके से खून को पतला करने में मदद करता है। लेकिन अगर आप खून को पतला करने वली दवा ले रहे हैं तो चिया के बीज का सेवन बिल्कुल भी न करे। 

कराई हो कोई सर्जरी
अगर आपकी किसी भी तरह की सर्जरी हुई हैं तो चिया के बीज का सेवन न करे। इससे अधिक रक्तस्त्राव हो सकता है। 

दूध के साथ इस तरह करें मिश्री का सेवन, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये फायदे

डायबिटीज 
चिया के बीज आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। अगर आप इन बीमारियों की दवा ले रहे हैं तो चिया के बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

Latest Health News