A
Hindi News हेल्थ ऐसे भी व्यक्ति से फैल सकता है कोविड-19, जिनमें नहीं दिख रहे हैं लक्षण ?

ऐसे भी व्यक्ति से फैल सकता है कोविड-19, जिनमें नहीं दिख रहे हैं लक्षण ?

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के आंकड़े तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

Coronavirus Symptoms- India TV Hindi Image Source : PTI भारत में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है। इस संक्रमण के घातक होने का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि लगभग पूरी दुनिया इसके आगे घुटने टेक दे रही है। इसलिए भले ही आप घर के अंदर हैं, लेकिन आपको हर समय सतर्क रहने की जरूरत है।

दरअसल, कई केसों में ऐसा देखने को मिल रहा है कि ये आपके शरीर के अंदर पहुंच जाता है, लेकिन इसके लक्षण नज़र नहीं आते हैं। आप सामान्य रूप से अपनी दिनचर्या से जुड़े सभी काम करते हैं। घरवालों के साथ उठते-बैठते हैं और घर का सामान खत्म होने पर दुकान जाकर सामान भी ले आते हैं, लेकिन इस दौरान आप अनजाने में कितने और लोगों को संक्रमित कर रहे हैं, इसका अंदाजा खुद आपको भी नहीं है।

सर्जिकल और कॉटन मास्क कोरोना वायरस को फिल्टर नहीं करते: रिसर्च

लक्षण दिखने में लग जाता है 15 दिन का समय

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों में कुछ ऐसे भी लोग भी सामने आए, जिनके अंदर इसका एक भी लक्षण दिखाई नहीं किया। चूंकि इसके लक्षण काफी दिनों बाद दिखते हैं। इसमें लगभग 15 दिन का समय लग जाता है। इस बीच व्यक्ति सामान्य लगता है।

लक्षण नहीं दिखने पर भी फैल सकता है कोरोना

ऐसे में यदि कोई व्यक्ति तीन चार दिन पहले किसी कोरोना संक्रमित से मिला हो और वो संक्रमित हो चुका है, ऐसे में जब वो किसी दूसरे व्यक्ति से मिलेगा, हाथ मिलाएगा या अन्य तरह से संपर्क में आएगा तो वो तीसरा शख्स भी कोरोना से संक्रमित हो सकता है। इसलिए ऐसे व्यक्ति से भी कोरोना फैल सकता है, जिसमें लक्षण न नजर आ रहे हों। 

कोरोना वायरस की स्टेज 3 से कितनी दूर भारत? जानें डॉक्टर्स से हर सवाल का जवाब

इस संक्रमण से किसे है सबसे ज्यादा खतरा?

कोरोना वायरस हर वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, लेकिन बुजुर्गों और वे लोग जिन्हें हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारी, कैंसर, डायबिटीज और फेफड़े से जुड़ी कोई बीमारी है तो संक्रमण उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

Latest Health News