Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस की स्टेज 3 से कितनी दूर भारत? जानें डॉक्टर्स से हर सवाल का जवाब

इंडिया टीवी के खास प्रोग्राम 'कितना दूर, कितना पास ?' में देश के बड़े डॉक्टर्स से जानें आखिर क्या हैं कम्यूनिटी स्प्रेड?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 09, 2020 13:12 IST
कोरोना वायरस स्टेज 3- India TV Hindi
कोरोना वायरस स्टेज 3

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं देश की बात करें तो रोजाना तेजी से इस महामारी के मामले बढ़ते चले जा रहे हैं। इसी कारण दिल्ली के 20 जगहों और उत्तर प्रदेश की 15 जगहों को हॉटस्पॉट मानकर बिल्कुल सील कर दिया गया है। देश में लगातार बढ़ते मामले देखकर लोगों के मन में सवाल उठ रहा हैं कि क्या अब भारत स्टेज 3 में जाने से बच पाएगा।  आइए, इंडिया टीवी के खास प्रोग्राम 'कितना दूर, कितना पास ?' में देश के बड़े डॉक्टरों से जाने हर सवाल का जवाब।

क्या है कम्यूनिटी स्प्रेड?

डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस जब स्टेज तीसरी में आता है तो यह एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बहुत तेजी से फैलता है। बिना किसी विदेश यात्रा किए ही ये फैल सकता है। संक्रमित व्यक्ति को इस बारे में पता नहीं चलता है। इतना ही नहीं यह वस्तुओं के माध्यम से भी फैलने लगता है।

स्टेज 1
इस स्टेज में वायरस से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करता है।

स्टेज 2
स्टेज 2 में वायरस एक क्षेत्र में फैलता है। इस स्टेज से इस समय देश गुजर रहा है। जिसके कारण  हॉटस्पॉट जगहों को पूरी तरह सील करके स्क्रीनिंग की जा रही है।

कैसे कम्यूनिटी स्प्रेड फैलने से बचा जा सकता है?
इस बारे में डॉक्टर वीरेंद्र आतम का कहना है कि कोरोना वायरस के तेजी से मामले बढ़ते जा रहे है। अभी तक हम स्टेज 3 में नहीं आए हैं। अगर लॉकडाउन और हॉटस्पॉट जगहों को सही से सील कर पाएं तो  हम स्टेज 3 में जाने से बच सकते है। इसके साथ ही जनता को भी इसके प्रति जागरूक होने के साथ-साथ डॉक्टर्स और पुलिसवालों को साथ देने की जरूरत है। 

चीन से डॉक्टर संजीव चौबे ने कहा कि जब कम्यूनिटी स्प्रेड होने लगता है तब बहुत ज्यादा खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लॉकडाउन  होने के साथ-साथ सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखना होगा। इसके साथ-साथ लोगों को पॉजिटिव सोच रखने की बहुत ही ज्यादा जरूरत है। 

डॉक्टर जयेश सेठ ने कहा कि अगर देश में कोरोना वायरस को कम्यूनिटी स्प्रेड होने से बचाना है तो तुरंत ही हॉट स्पॉट को सील करना चाहिए। इसके साथ लोगों की स्क्रीनिंग करनी चाहिए। लोगों को कोरोना वायरस के प्रति और जागरूक होने की जरूरत है। इसके साथ ही हेल्दी डाइट लेनी चाहिए जिससे इम्यूनिटी मजबूत रहे।

डॉक्टर बलविंदर सिंह कहते हैं कि हमें इटली जैसे देश से सबक लेना चाहिए, क्योंकि वहां पर लोगों ने सामाजिक दूरी का जरा सा भी ख्याल नहीं रखा। जिसके कारण वह स्टेज 3 में पहुंच गए।

 इसलिए सबसे जरूरी है कि समाजिक दूरी बनाकर रखें। इसके साथ ही हॉटस्पॉट जगहों को सील करने के साथ-साथ लॉकडाउन वाली जगहों पर भी कानून का सख्ती से पालन करना चाहिए।  इसके साथ ही स्क्रीनिग करना चाहिए और जो लोग सदिंग्ध या पॉजिटिव है तो उन्हें क्वारंटाइन में रखना चाहिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement