A
Hindi News हेल्थ Delhi AIIMS: अब घर बैठे मिलेगा कैंसर के मरीजों को इलाज, दिल्ली एम्स में शुरू की ये सेवा

Delhi AIIMS: अब घर बैठे मिलेगा कैंसर के मरीजों को इलाज, दिल्ली एम्स में शुरू की ये सेवा

एम्स (AIIMS) में इलाज करवा रहे कैंसर के मरीजों को अब घर बैठे सुविधा मिलेगी। इसके लिए एम्स ने पहले से पंजीकृत मरीजों के इलाज के लिए एक एप भी तैयार किया है।

अब घर बैठे मिलेगा कैंसर के मरीजों को इलाज- India TV Hindi Image Source : FREEPIK अब घर बैठे मिलेगा कैंसर के मरीजों को इलाज

Delhi AIIMS: देश में कैंसर के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसकी चपेट में आने से हर साल लगभग हजारों लोग अपनी जान गवां देते हैं। ऐसे में कैंसर हॉस्पिटल में इलाज के लिए होड़ मची होती होती है। लेकिन कुई लोगों के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवाना मुमकिन नहीं हो पाता है। लेकिन इस बीच दिल्ली में कैंसर मरीजों के लिए राहत की खबर सामने आ रही है। दरअसल, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, एम्स  (AIIMS) में इलाज करवा रहे कैंसर के मरीजों को अब घर बैठे सुविधा मिलेगी। इसके लिए एम्स ने पहले से पंजीकृत मरीजों के इलाज के लिए एक एप भी तैयार किया है।

ऐप के जरिए डॉक्टर सीधे मरीजों से बातचीत कर सकते हैं

इस एप की मदद से पैलिएटिव केयर की सुविधा मिलेगी। जिससे कैंसर के मरीज अब घर बैठे ही इसमें लक्षण लिख सकते हैं। मरीज इस ऐप के जरिए एम्स के डॉक्टरों से परामर्श कर सकेंगे। इस बारे में एम्स के ओनको एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टर प्रोफेसर राकेश गर्ग ने बताया कि कई कैंसर के मरीज ऐसी समस्या लेकर अस्पताल आते हैं जिन्हें हम उन्हें घर बैठे ही आसानी से एप के जरिए देख सकते हैं। 

राकेश गर्ग ने कहा कि ऐसे मरीजों को बिना किसी कारण के अस्पताल आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर हमें लगेगा कि मरीज को अस्पताल बुलाना है तो उसे तय अस्पताल आने के लिए कह सकते हैं। इतना ही नहीं इस एप की मदद से मरीज के फोन पर दवाई खाने का मैसेज भी भेजा जाता है, ताकि दवा छूट न जाए और इलाज प्रभावित न हो सके।

ये भी पढ़ें - 

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

वजन कम करने में प्याज का जूस है बेहद फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से कमर की चर्बी होगी गायब

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को बाहर निकाल फेकता है ये पत्ता, आसानी से करता है यूरिक एसिड कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

 

Latest Health News