Saturday, May 04, 2024
Advertisement

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

दूध में लौंग डालकर पीने से पुरुषों को शारीरिक तौर पर कई बेहतरीन फायदे होते हैं। साथ ही हार्मोनल समस्याओं से भी उन्हें मुक्ति मिलती है।

India TV Health Desk Written By: India TV Health Desk
Published on: January 27, 2023 23:46 IST
clove milk - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK clove milk

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दूध पीने से न हम केवल तरोताजा महसूस करते हैं, बल्कि यह सेहत के लिहाज़ से भी बेहद फायदेमंद है। हड्डियां मजबूत करना हो तो दालचीनी के साथ दूध पीने की सलाह दी जताई है, बच्चों का दिमाग तेज करना हो तो बादाम वाला दूध दिया जाता है, सर्दी भगाने के लिए शहद और हल्दी वाला दूध पिया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी लौंग वाला दूध पिया है? लौंग वाला दूध पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। दूध में लौंग डालकर पीने से पुरुषों को शारीरिक तौर पर कई बेहतरीन फायदे होते हैं। साथ ही हार्मोनल समस्याओं से भी उन्हें मुक्ति मिलती है।इस लेख में हम आपको बताएंगे पुरुषों के लिए लौंग का दूध पीने के फायदे क्या हैं।

स्पर्म सेल्स करता है मजबूत

सिगरेट, शराब और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से आजकल पुरुषों के स्पर्म सेल्स कमजोर होते जा रहे हैं। जिस वजह से उनमें बांझपन की समस्या बढ़ती जा रही है। पुरुषों के स्पर्म सेल्स कमजोर होने से महिलाएं जल्दी कंसीव नहीं कर पाती हैं। लेकिन लौंग का दूध नियमित तौर पर पीने से उनकी स्पर्म क़्वालिटी बेहतर और मजबूत हो जाती है। 

स्ट्रेस करे दूर

लौंग में जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं वहीं दूध में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है। दूध में लॉन मिलकर पीने से स्ट्रेस लेवल आसानी से कम होता है। नियमित तौर पर लौंग वाले दूध का सेवन करने से दिमाग शांत होता है और एंग्जायटीभी नहीं होती।

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

स्टेमिना बढाए

लौंग का दूध पुरुषों में लिबिडो यानी लव हार्मोन भी बढ़ाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चीन में लोग दूध में लौंग का सेवन स्टेमिना बढ़ाने के लिए करते हैं। लौंग पुरुषों के टिश्यूज में ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं, जिस वजह से उनमें अंदर संभोग करने की इच्छा बढ़ जाती है।

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 

लौंग का दूध पीने से पुरुषों का ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लौंग के पोषक तत्व और दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम, मिनरल्स ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में मदद करते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दाद, खाज, खुजली से हैं परेशान, नीम के तेल से होगा इनका सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement