Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को बाहर निकाल फेकता है ये पत्ता, आसानी से करता है यूरिक एसिड कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर हमें बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। शरीर में एसिड बढ़ने पर जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 29, 2023 20:52 IST
Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

सर्दियों के मौसम में यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों की समस्या ज़्यादा बढ़ जाती है, जिससे जोड़ो का दर्द भी असहनीय हो जाता है। दरअसल, हमारी बॉडी में यूरिक एसिड तब बढ़ने लगता है जब हम प्यूरिन से भरपूर फूड्स का ज़्यादा सेवन करते हैं। किडनी हमारी बॉडी में यूरिक एसिड को फिल्टर करके पेशाब के ज़रिए शरीर से बाहर करती है। लेकिन जब भोजन में प्यूरिन की मात्रा ज़्यादा होने लगती है और किडनी इसे ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती तो यह धीरे-धीरे यह क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। जिस वजह से शरीर के जोड़ों में दर्द होने लगता है। ऐसे में अपनी बॉडी से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करें साथ ही इसे कंट्रोल करने के लिए पुदीना का इस्तेमाल करना शुरू करें। दरअसल, पुदीना शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद मददगार है। 

बॉडी करता है डिटॉक्सीफाई 

पुदीने आपकी बॉडी से दूषित और विषाक्त पदार्थों को तेजी से बाहर निकालता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर बॉडी में प्रोटीन का वेस्ट तत्व भी बढ़ने लगता है और यह पथरी के रूप में जमा हो जाता है। ऐसे में अगर आप हर दिन पुदीने की कुछ पत्तियां चबाते हैं तो यह आपकी बॉडी से दूषित तत्वों को डिटॉक्स करने में मदद करेगा। 

पेशाब की मात्रा बढ़ाता है

पुदीना के सेवन से आपको ज़्यादा पेशाब लगेगी। पेशाब ज़्यादा होने से प्यूरिन के बाहर निकलने की संभावना कई गुना ज़्यादा बढ़ जाती है। साथ ही पुदीना प्रोटीन को ठीक प्रकार से पचाने में मदद करता है।

बॉडी के ये पार्ट्स देते हैं डायबिटीज होने के बड़े संकेत, ऐसी पहचानें लक्षण

गाउट के दर्द में असरदार

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर गाउट की समस्या भी बढ़ जाती है। पुदीने में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण तेजी से गाउट को कम करने की कोशिश करते हैं। साथ ही अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो उसमें भी आपको राहत मिलती है

ऐसे करें पुदीने का सेवन

पुदीने के 8-10 ताजी पत्तियां लें और उन्हें धोएं। पत्तों को मिक्सर में डालकर एक गिलास पानी मिलाएं और ब्लेंड करें। अब जो पेस्ट तैयार है उसे एक पैन में डालकर एक गिलास पानी मिलाएं। अब इसे धीमी आंच में पकाते हुए उबालें। जब यह पेस्ट आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। अब इसे छान लें और ठंडा होने दें। अब इस काढ़े को दिन में एक से दो बार पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

वजन कम करने में प्याज का जूस है बेहद फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से कमर की चर्बी होगी गायब

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement