Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

बॉडी के ये पार्ट्स देते हैं डायबिटीज होने के बड़े संकेत, ऐसी पहचानें लक्षण

डायबिटीज के लक्षणों पर ध्यान न दिया जाए तो यह दूसरी बीमारियों की संभावना को भी बढ़ा देता है। हमारे शरीर के कई अंग हाई ब्लड शुगर के संकेत देने लगते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 29, 2023 17:52 IST
Signs Of Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Signs Of Diabetes

आज के समय में डायबिटीज एक बहुत ही बड़ी बीमारी बनकर सामने आई है। इसे सामान्य बीमारी समझने की भूल करना आपकी सेहत के लिए हानिकार हो सकता है। दरअसल, मधुमेह एक बार हो जाए तो फिर कभी पूरी तरह से खत्म नहीं होती है। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज़ नहीं निकला है आप इसे सिर्फ अपने खानपान के ज़रिए कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, डायबिटीज गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है, इसलिए आपको इन चीज़ों पर ज़्यादा ध्यान देना है। डायबिटीज के पीड़ितों में शुरुआत में कोई लक्षण नज़र नहीं आते हैं, लेकिन छोटे छोट कई संकेत दिखते हैं। अक्सर इन संकेतों को लोग सामान्य समझकर नजरअंदाज करते है। आइए जानते हैं कि ब्लड शुगर बढ़ने पर सबसे पहले हमें शरीर के किन किन अंगों से संकेत मिलने शुरू हो जाते है

धुंधला दिखने पर हो जाएं सावधान

अगर आपको कुछ दिनों से धुंधला दिख रहा है और आँखों से जुडी कई समस्याएं आपके सामने आ रही हैं तो यह शुगर बढ़ने का शुरूआती स्टेप हो सकता है। दरअसल, हाई ब्लड शुगर रेटीना ब्लज वेसल्स को प्रभावित करता है जिससे आंखों से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती हैं। शुगर बढ़ने से मोतियाबिंद की संभावना बढ़ जाती है। 

पैरों में झुनझुनी होना 

अगर आपको पैरों में अचानकर से झुनझुनी होने लगे या फिर आपके पैर सुन्न हो जाए, पैरो में छाले आ जाएं फिर अंगूठे के पास स्किन टाइट होने लगे तो इसके पीछे हाई ब्लड शुगर एक बड़ा कारण हो सकता है। 

किडनी के संकेत

किडनी हमारे शरीर से दूषित और विषाक्त पदार्थों को छानकर बाहर निकालती है। ब्लड शुगर की समस्या बढ़ने पर हमारे किडनी पर भी असर दिखने लगता है। किडनी में छोटी ब्लड वेसल्स होती है जिनको हाई ब्लड शुगर से नुकसान पहुंचता है जिससे गुर्दे की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

हार्ट और ब्लड वेसल्स

हाई ब्लड शुगर का संकेत हमारा हार्ट और ब्लड वेसल्स भी देती हैं। मधुमेह की वजह बल्ड वेसल्स के डैमेज होने का खतरा बना रहता है और इससे मरीज में हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावना कई गुना ज़्यादा बढ़ जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

वजन कम करने में प्याज का जूस है बेहद फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से कमर की चर्बी होगी गायब

दांतों में कीड़ों ने बना लिया है अपना अड्डा, दर्द और सड़न से छुटकारा पाने के लिए बनाएं ये हर्बल पाउडर, तुरंत मिलेगी राहत

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement