Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

दांतों में कीड़ों ने बना लिया है अपना अड्डा, दर्द और सड़न से छुटकारा पाने के लिए बनाएं ये हर्बल पाउडर, तुरंत मिलेगी राहत

दांतों में कैविटी या कीड़े लगने की समस्या बहुत आम है। लेकिन, इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 28, 2023 23:20 IST
Teeth Cavity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Teeth Cavity

दांत में कीड़े लगना या कैविटी की दिक्कत एक आम समस्या बन गई है। दांतों की सफाई ठीक से नहीं करने के कारण ये समस्या होती है। इस समस्या से छोटे बच्चे ही नहीं बड़े भी परेशान होते हैं। ब्रश न करना, ब्रश सही तरीके से न करना या खाने के बाद कुल्ला न करने से खाना दांतों में फंसा रह जाता है। जिससे सड़न पैदा होने लगती हैं। धीरे-धीरे ये समस्या बढ़कर गंभीर हो जाती हैं। कैवेटी जैसी दिक्कतों से बचने के लिए रात में ब्रश करना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं दांतों में कैवेटी की समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में।

  1. आंवला और नीम पाउडर से तैयार यह हर्बल पाउडर दांतों  निकालने में बेहद असरदार है। नीम के एंटीऑसक्सीडेंट गुण मसूड़ों से खून निकलने की दिक्कत को भी दूर करते हैं। वहीं, इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है। इस हर्बल पाउडर को बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला के पाउडर में एक चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक मिलाएं। इस पाउडर से आप रोजाना अपने दांतों को सफाई करें। कुछ ही दिनों में दांतों में नजर आ रहे काले कीड़े दूर हो जाएंगे।
  2. हर्बल पाउडर के अलावा ऑइल पुलिंग भी दांतों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। ऑइल पुलिंग के लिए नारियल तेल को मुंह में इधर-उधर घुमाया जाता है। हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए ऑइल पुलिंग दांतों और मसूड़ों की कई दिक्कतों को दूर करता है।
  3. एलोवेरा टूथ जेल कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है। इस जेल का एंटीबैक्टीरियल प्रभाव मुंह में बैक्टीरिया के निर्माण को रोकता है। एलोवेरा का टी ट्री ऑयल के साथ एक प्रभावी कैविटी कीटाणुनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है।
  4. आंवला में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी के कारण यह बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। इसके अलावा, यह मुंह को साफ करने और बदबूदार सांस से छुटकारा पाने में मदद करता है। आंवले का पेस्ट बनाकर इसे दांतों पर लगाएं। फिर पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको आराम मिल सकता है। 
  5. नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना भी दांतों के लिए अच्छा साबित होता है। यह कैविटी हटाने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को दूर करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

वजन कम करने में प्याज का जूस है बेहद फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से कमर की चर्बी होगी गायब

काली इलायची इन बीमरियों में करती है संजीवनी बूटी की तरह काम, इसके जबरदस्त फायदों से क्या आप भी हैं अनजान?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement