Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

काली इलायची इन बीमरियों में करती है संजीवनी बूटी की तरह काम, इसके जबरदस्त फायदों से क्या आप भी हैं अनजान?

काली इलायची सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाती, बल्कि यह मसाला आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 28, 2023 23:00 IST
Black cardamom- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Black cardamom

किचन में पाई जानेवाली काली इलायची सिर्फ स्वाद से भरपूर वही मसाला नहीं है जो खाने के टेस्ट को और भी बेहतरीन बनाती है। बल्कि यह सेहत के लिहाज़ से भी बेहद फायदेमंद है। सुगंध से भरी काली इलायची कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से राहत दिलाने में बेहद गुणकारी है।एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर काली इलायची भूख बढ़ाने से लेकर पेट की बीमारियों को ठीक करने में असरदार है। चलिए आपको बताते हैं ये किन बीमारियों को तुरंत ख़त्म करती है। 

पेट की बीमारियों से करे बचाव 

काली इलायची के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है साथ ही यह पेट के अल्सर से लड़ने में भी मदद करता है। यह पेट में एसिड को कंट्रोल में रखता है। इसके सेवन से आपकी भूख बढ़ती है साथ ही हाई कोलेस्ट्रल भी कम होता है। यह गैस और पेट फूलने की समस्या को भी दूर रखने में बेहद कारगर है।

सांस की समस्या से दिलाए राहत

अस्थमा, कंजेशन या सांस की अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों को काली इलायची का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसके सेवन से खांसी, सर्दी और गले में खराश नहीं होती है। यह सांस के माध्यम से श्लेष्मा (सफेद रंग का पदार्थ जो गोंद की तरह दिखता है) के प्रवाह को सामान्य करने में मदद करती है।

दिल के लिए फायदेमंद

काली इलायची के नियमित सेवन से हार्ट हेल्दी होता है। यह ब्लड क्लोटिंग की संभावना को भी कम करता है और हमारे ब्लड को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। साथ ही यह काली इलायची हमें गर्मियों में हीटस्ट्रोक से बचाती है। 

डिटॉक्सिफिकेशन

काली इलायची शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन करने में बेहद फायदेमंद है। डिटॉक्सिफिकेशन का अर्थ है शरीर की अंदरूनी सफाई। काली इलायची शरीर के अंदर जमे विषाक्त पदार्थों को शरीर से आसानी से बाहर कर देती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

वजन कम करने में प्याज का जूस है बेहद फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से कमर की चर्बी होगी गायब

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement