A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

शुगर पेशेंट को उन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें स्टार्च हो। स्टार्च वाली सब्जी खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जानें ऐसे सब्जियां कौन सी हैं जिनका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

Diabetes patient include 5 vegetables in diet to control sugar level- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Diabetes patient include 5 vegetables in diet to control sugar level

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐस में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में क्या खा रहे हैं और क्या नहीं खा रहे इस बात की जानकारी आपको हो। आमतौर पर शुगर पेशेंट को उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें मिठास हो। यानी कि जिसके स्वाद में मीठापन हो। इन चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल और ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, शुगर पेशेंट को उन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें स्टार्च हो। स्टार्च वाली सब्जी खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जानें ऐसे सब्जियां कौन सी हैं जिनका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

यूरिक एसिड पेशेंट खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? जानें इसका जवाब

Image Source : Instagram/ xx_food_life.xxkarela 

करेला जरूर खाएं
कई लोगों को करेला बिल्कुल पंसद नहीं होता। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें करेला बहुत ज्यादा अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन डायबिटीज पेशेंट को जरूर करना चाहिए। ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

ब्रोकली को करें डाइट में शामिल
ब्रोकली का सेवन ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करते हैं। ये कम कार्ब्स वाली है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर कोई असर नहीं पड़ता है। ऐसे में शुगर मरीज ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

Image Source : Instagram/ mothermoosegardensBhindi

भिंडी भी है लाभकारी
इस मौसम बाजार में भिंडी बहुत ज्यादा आती है। ये सेहत के लिए अच्छी होती है। इसमें घुलनशील फाइबर होता है जिसकी वजह से ये आसानी से पच जाती है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल भी करती है। खास बात है कि भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ा भी सकता है। 

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, नजरंदाज न करें

खाएं गाजर
अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो डाइट में गाजर को भी शामिल करें। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जिसकी वजह से ये आपके खून में धीरे धीरे शुगर को रिलीज करता है। हो सके तो आप गाजर को कच्चा ही खाएं। ये ज्यादा फायदेमंद होगी।

रोज खाएं पत्ता गोभी
आजकल पत्ता गोभी आपको बाजार में हर मौसम में आराम से मिल जाएगी। ये एक लो स्टार्च वाली सब्जी है, जो कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगी। इसे आप सलाद के रूप में या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News