A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड मरिजों के लिए काफी फायदेमंद होती है छोटी इलायची, ऐसे करें इस्तेमाल

यूरिक एसिड मरिजों के लिए काफी फायदेमंद होती है छोटी इलायची, ऐसे करें इस्तेमाल

इलायची में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

green cardamon - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SAMRIDHI_SPICE छोटी इलायची 

गाउट या गठिया प्रोएक्टिव अर्थराइटिस का एक प्रकार है जो जोड़ों पर असर डालता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो ये बीमारी लोगों को अपनी चपेट में लेती है। यूरिक एसिड हमारे बॉडी में प्यूरीन वाले खाने के पाचन से बना नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट होता है। स्वस्थ शरीर में किडनी यूरिक एसिड को क्लश आउट कर देती है। लेकिन,जब बॉडी में इसका लेवल बढ़ जाता है तो किडनी की फिल्टर करने की क्षमता घट जाती है और यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है। इस वजन से गाउट के अलावा, अर्थराइटिस, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी डैमेज जैसी बीमारियों का खथरा बना रहता है। यही वजह है  कि यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि छोटी इलायची का सेवन करने से यूरिक एसिज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और गठिया के मरीजों को फायदा होता है। आईए जानते हैं कि छोटी इलायची को किस तरह से अपनी डाइट में शामि करने से फायदा मिल सकता है। 

थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है टमाटर, जानें किन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

छोटी इलायची में होते हैं कई पोषक तत्व 

इलायची के बीजों में फायटोकेमिकल्स जैसे मायकेनिन, लाइमोनीन और मेंथोफोन पाए  जाते हैं। साथ ही, ये कैल्शियम, पौटैशिय, आयरन और मैग्निशियम से भरपूर होता है। 

इलायची के सेवन से कंट्रोल रहता है यूरिक एसिड 

औषधीय गुणों से भरपूर इलायची यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोलट करने में मदद करता है। साथ ही, गठिया के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद होता है। इसेके अलावा, इलायची में जो तत्व पाए जाते हैं वो यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होने वाली परेशानियों जासे कि जोड़ों के दर्द और  सूजन को भी कम करने में मदद करता है। 

इस तरह से करें इस्तेमाल 

4-5 छोटी इलायची लेकर इसे पानी में मिला दें। करीब 8 घंठे बाद आप इसका सेवन करें। नियमित रूप से इसके सेवन करने से जोड़ों और अंगूठों में दर्द की परेशानी से राहत मिलती है। 

जानिए अन्य फायदे 

  1. इलायची का इस्तेमाल करने से वजन कम करने में मदद मिलती है 
  2. रोजाना 2 इलायची को अच्छी तरह से चबाकर खाने  से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है
  3. शरीर में स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है
  4. दिल के मरीजों के लिए होती है फायदेमंद 
  5. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बायोटिक्स गुणों से भरपूर होती है छोटी इलायची 
  6. ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कंट्रोल करने में होती है सहायक

पढ़ें अन्य खबरें- 
 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News