Thursday, April 18, 2024
Advertisement

थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है टमाटर, जानें किन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

कई ऐसे फूड्स हैं जो थायराइड के मरीजों के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकिन, टमाटर का सेवन करने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 05, 2021 12:12 IST
tomatoes for thyroid - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV थायरॉइड के मरीज करें टमाटर का सेवन 

थायरॉइड गले में एक ग्लैंड को कहा जाता है जो थायरोक्सिन नाम का हार्मोन बनाता है। ये हार्मोन बॉडी फंशन के लिए कई तरह से जरूरी होता है। अगर किसी व्यक्ति में थायरॉइड ग्लैंड ज्यादा  मात्रा में ये हार्मोन बनाने लगे तो उस स्थिति को हाइपर थायरॉडिज्म कहा जाता है। इस बीमारी में थायरॉइड ग्लैंड के ओवर एक्टिव होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बहुत कम हो जाता है। वहीं, हाइपो थायरॉडिज्म में ठीक उल्टा होता है। ये एक ऐसी बीमारी है जिसका असर शरीर पर कई तरह से पड़ता है। इसे 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है क्योंकि इसके लक्षण धीरे-धीरे सामने आते हैं। 

गर्दन, पीठ और कंधे के दर्द से हैं परेशान? इस तरह सोने से मिलेगा आराम

टमाटर 

थायरॉइड के मरीजों को कई चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसी तरह से टमाटर को भी खाने में जरूर शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो थायरॉइड मरीजों के लिए बहुत जरूरी है। टमाटर में मौजूद तत्व शरीर को इस रोग से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही, ये पाचन क्रिया को मजबूत करने में भी कारगर हैं। 

ये फूड्स भी हैं हेल्दी 

मशरूम 

थायरॉइड मरीजों के लिए मशरूम अच्छे आहारों में से एक है। इसमें सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है, जो थायरॉइड को कंट्रोल करने का काम करता है। सेलेनियम को थायरॉइड सुपर-न्यूट्रिएंट भी कहा जाता है, जो थायरॉइड से संबंधित ज्यादातर एंजाइम्स के लिए जरूरी होता है। 

नट्स 

थायरॉइड के मरीजों को नट्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहए। थायरॉइड से होने वाले हार्ट अटैक के रिस्क को बहुत कम करता है। बादाम और अखरोट इस बीमारी के लिए अच्छे आहार हैं। आप थायरॉइड को कंट्रोल में रखने के लिए अखरोट और शहद के साथ उसे किसी कांच के जार में रख जें। जार को अच्छे से शेक करें ताकि अखरोट और शहद आपस में अच्छी तरह मिल जाएं। इस जार को अच्छे से बंद करके 7 से 10 दिनों तक ठंडी जगह पर रखें। रोज नाश्ते से पहले इस मिश्रण के 2 चम्मच खाएं। आप इसे रात में भी एक बार खा सकते हैं।   

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

गर्मियों में पानी पीकर भी बार-बार लग जाती है प्यास? समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

गैस्ट्रिक के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दूर रहेगी परेशानी

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement