Friday, April 26, 2024
Advertisement

गर्दन, पीठ और कंधे के दर्द से हैं परेशान? इस तरह सोने से मिलेगा आराम

सोते समय बहुत कम लोग बॉडी पोस्चर का ध्यान रखते हैं। ऐसे में कई लोगों को गलत सोने की वजह से शरीर के अलग-अलग हिस्से में दर्द हो सकता है। सबसे गर्दन, पीठ और कमर दर्द की परेशानी होती है। इसलिए, जानें सोने के सही तरीके और साथ ही जानें ये क्यों जरूरी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 05, 2021 8:19 IST
neck back and shoulder pain - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM गर्दन, पीठ और कंधे का दर्द

बहुत ज्यादा मेहनत करने, दिनभर कामकाज और भागदौड़ भरी जिंदगी में गर्दन, पीठ और कंधे का दर्द होना आम बात है। लेकिन, ये दर्द आपकी नींद में बाधा बन सकता है। इसलिए, ये जरूरी है  कि आप अपने सोने का तरीका कुछ इस तरह करें जिससे आपको इस दर्द से भी राहत मिल जाए। साथ ही आप अच्छी नींद भी ले पाएं। वैसे तो भरपूर नींद लेने के बाद गर्दन, कंधे और पीठ का दर्द कम हो जाता है। लेकिन, कई बार ऐसी स्थिति होती है कि सोने में जरी सी गड़बड़ होने के कारण वही दर्द कम होने की जगह बढ़ जाता है। आज हम आपको बताएं सोने के किछ ऐसे टिप्स जिससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। 

Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है नींबू-गुड़ का ड्रिंक, खाली पेट करें सेवन

इस तरह से इस्तेमाल करें तकिया

अगर सुबह उठने पर गर्दन में दर्द महसूस होते है। तो इसके लिए आपको तकिया बदलना चाहिए, हो सकता है जो तकिया आप लगा रहे हैं। वो बहुत मोटा या कड़क हो। इसलिए, आप ऐसे तकिए का इस्तेमाल करें जो आपके लिए आरामदायक हो। अगर आप पेट के बल सोते हैं तो आपको पतला तकिया लगाना चाहिए या फिर तकिया ही नहीं लगाना चाहिए। इस तरह के दर्द से राहत मिले इसलिए तकिए का भी चयन सही तरीके से करें।

पेट के नीचे लगाएं तौलिया 

जो लोग पीठ के बल सोते हैं। उन्हें अपनी रीढ़ कमजोर होने से बचाने के लिए पेट के नीचे तौलिया रोल करके लगाना चाहिए। इससे पीठ दर्द में आराम मिलेगा और आपको अच्छी नींद आएगी। क्योंकि कई बार सोने के दौरान पीठ के नीचे गैप होने से दर्द पैदा हो जाता है। लेकिन, जब आप टॉवेल लगा लेंगे, तो राहत मिलेगी। 

घुटने के बीच लगाएं तकिया 

अपनी गर्दन और सिर को आराम देने के लिए आप तकिए का इस्तेमाल इस तरह करें। अगर आप साइड स्लीपर हैं, तो आपको ऐसा तकिया लगाना चाहिए जिससे आपकी गर्दन और सिर को आराम मिले और आप एक तकिया घुटने के बीच भी लगाकर सोएं। 

इस तरह के गद्दे पर सोएं 

आपके गर्दन, पीठ और कंधे में दर्द है तो आपका गद्दा इसका कारण हो सकता है। इसलिए, आप मुलायम गद्दे पर सोने के बजाय कड़े गद्दे पर सोएं। जिससे आपका शरीर एक लेवल में रहेगा और दर्द नहीं होगा। क्योंकि नरम गद्दे की वजह से कई बार बॉडी पोस्चर गलत हो जाता है जो बाद में दर्द का कारण बनता है। 

कंधे का दर्द दूर करने के लिए छोटा तकिया लगाएं

अगर आप कंधे के दर्द से परेशान हैं तो कंधे के नीचे छोटा तकिया लगा कर सोएं।इससे काफी आसाम मिलेगा। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें-

इस मौसम में जरूर डाइट में शामिल करें आड़ू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement