1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इस मौसम में जरूर डाइट में शामिल करें आड़ू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

इस मौसम में जरूर डाइट में शामिल करें आड़ू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

आड़ू में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं। ये सभी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। जानिए आड़ू का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदा होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 04, 2021 19:35 IST
Summer fruit Peach- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEHUNGRYBLONDY Summer fruit Peach

गर्मी के मौसम में कई फल आते हैं। इन्हीं फलों में से एक आड़ू भी है। आड़ू में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं जो कि आखों की रोशनी को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही कई बीमारियों से आपका बचाव करते हैं। जानिए आड़ू का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदा होता है।

ये लोग ना खाएं काजू, सेहत पर पड़ सकता है भारी

weight machine

Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ
weight machine 

वजन करता है कंट्रोल 

आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है। इसके लिए ये जरूरी है कि आप अपने खानपान का बहुत ध्यान रखें। अगर आप बढ़े वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसमें आड़ू भी आपकी मदद करता है। आड़ू कम कैलोरी वाला फल है। इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और वसा कंट्रोल में रहती है। इसके साथ ही इस फल की खासियत है कि इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक पेट भरा लगता है। जिससे कि भूख नहीं लगती और वजन अपने आप कंट्रोल में रहता है। 

किडनी को रखता है हेल्दी
आड़ू आपकी किडनी को भी स्वस्थ रखने में मददगार है। इसमें पोटैशियम होता है जो किडनी के लिए लाभदायक माना जाता है। 

डाइजेशन के लिए बेहतरीन
अगर किसी को कब्ज, एसिडिटी या फिर पेट से संबंधित कोई दिक्कत है तो उसमें भी आड़ू आराम पहुंचाता है। इसके साथ ही ये लिवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे कि पेट से संबंधित दिक्कतें दूर रहती हैं। 

ये 3 आदतें लिवर को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

eyesight

Image Source : INSTATGRAM/DANIELLELINSHOW
eyesight 

आंखों की बढ़ाता है रोशनी
विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में आड़ू आपकी आंखों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। आड़ू में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। इससे आंखों की रेटिना स्वस्थ रहती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ाने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट 
किसी भी रोग से शरीर का बचाव करने या फिर उससे लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी वजह से आप आड़ू का सेवन जरूर करें। आड़ू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में असरदार है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इस मौसम में जरूर डाइट में शामिल करें आड़ू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X