A
Hindi News हेल्थ हल्के में बिलकुल भी न लें ये 3 बीमारियां, इनमें सबसे ज्यादा होता है किडनी फेल होने का खतरा

हल्के में बिलकुल भी न लें ये 3 बीमारियां, इनमें सबसे ज्यादा होता है किडनी फेल होने का खतरा

किडनी फेल करने वाली बीमारियां: लाइफस्टाइल से जुड़ी इन बीमारियों में किडनी फेल होने का खतरा ज्यादा होता है। लेकिन, ज्यादातर लोग इस बारे में जानते नहीं हैं।

diseases can cause kidney failure- India TV Hindi Image Source : FREEPIK diseases can cause kidney failure

किडनी फेल करने वाली बीमारियां: किडनी, हमारे शरीर के उस जरूरी अंग में से है जो कि फिल्ट्रेशन का काम करती है। अगर ये न हो तो आपका शरीर गंदगी और वेस्ट प्रोडक्ट का घर बन सकता है और धीमे-धीमे आपके सारे अंग प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में सोचें कि आपको वो बीमारी हो, जिसमें किडनी फेल होने का खतरा ज्यादा हो तो आप क्या करेंगे। जी हां, बहुत सी ऐसी बीमारियां (kidney failure disease) जिन्हें हम शुरुआत में हल्के में लेते हैं लेकिन, आगे चलकर ये आपकी किडनी फेल कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं। 

किन—किन बीमारियों से किडनी फेल होने का खतरा बना रहता है-Which diseases can cause kidney failure in hindi

1. डायबिटीज-Diabetes 

आपको डायबिटीज टाइप-1 हो या टाइप-2, ये दोनों ही आपकी किडनी को प्रभावित कर सकती है। दरअसल, इसकी वजह से आपकी किडनी फेल (Diabetes and kidney failure)हो सकती है। होता ये है कि जब आपका शुगर हाई होता है तो, समय के साथ ये खून में मिलते हुए किडनी के भीतर लाखों छोटी फिल्टरिंग इकाइयों को नुकसान पहुंचाता है। धीमे-धीमे ये सेल्स के डैमेज का कारण बनती हैं और आपकी किडनी फेल हो सकती है। इसलिए, शुगर कंट्रोल में रखें।

Image Source : freepikdiabetes

एक दिन में कोई नहीं होता डिहाइड्रेशन का शिकार, इन 3 लक्षणों से होती है पानी की कमी की शुरुआत

2. हाई बीपी की बीमारी में- High BP

हाई बीपी, आपके ब्लड वेसेल्स को संकुचित और संकीर्ण कर सकता है, जो किडनी सहित पूरे शरीर में उन्हें नुकसान पहुंचाता है और कमजोर करता है। ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। ऐसे में आपके किडनी के ब्लड वेसेल्स भी डैमेज हो सकती हैं, जिससे आपकी किडनी फेल हो सकती है। इसलिए, हाई बीपी पर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। 

3. हेपेटाइटिस-Hepatitis and kidney failure

हेपेटाइटिस सी ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस (Glomerulonephritis) नामक  किडनी की बीमारी का एक प्रकार पैदा कर सकता है। होता ये है कि हमारी किडनी में हजारों छोटे फिल्टर बने होते हैं जिन्हें ग्लोमेरुली कहा जाता है। ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस किडनी फिल्टर (ग्लोमेरुली) की सूजन है, जो किडनी फेल होने का कारण बन सकती है। इसलिए अगर आपको  हेपेटाइटिस की बीमारी हो तो, किडनी की जांच जरूर करवाएं। 

डायबिटीज के रोगियों के लिए काला चना है अमृत, ऐसे सेवन करने से मिनटों में खून से सोख लेगा शुगर; इन बीमारियों पर भी लगाता है लगाम

4. यूटीआई-UTI 

यूटीआई इंफेक्शन को अगर आप हल्के में ले रहे हैं तो, ये गलती हो सकती है। दरअसल, अगर आपको बार-बार यूटीआई की दिक्कत (uti and kidney failure)होती है तो ये इंफेक्शन आपकी किडनी तक पहुंच सकती है और इसके सेल्स को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में इस समस्या नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

Latest Health News