Friday, May 17, 2024
Advertisement

एक दिन में कोई नहीं होता डिहाइड्रेशन का शिकार, इन 3 लक्षणों से होती है पानी की कमी की शुरुआत

Symptoms of dehydration: गर्मियां आ गई हैं, ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में इसके शुरुआती संकेतों के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 13, 2023 7:12 IST
Symptoms of dehydration- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Symptoms of dehydration

Symptoms of dehydration: जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, शरीर में पानी की कमी हो सकती है। पर समझने वाली बात ये है कि ये स्थिति एक दिन में नहीं सामने आती बल्कि, शरीर डिहाइड्रेशन के संकेतों को दे रहा होता है। जी हां, शरीर में पानी की कमी होने के साथ कई प्रकार के बदलाव आने लगते हैं। जैसी कि पहला बदलाव आपको बहुत थका-थका लग सकता है और कई बार चक्कर आ सकता है। लेकिन, इन दोनों चीजों से भी पहले शरीर में कई प्रकार के बदलाव हो रहे होते हैं। आइए, जानते हैं इन तमाम लक्षणों (dehydration signs and symptoms)के बारे में। 

शरीर में पानी की कमी के 3 शुरुआती लक्षण-Dehydration signs and symptoms in hindi

1. होंठों का सूखना-Feeling thirsty and lightheaded

अगर आपके होंठ बार-बार सूख रहे हैं तो ये पहला लक्षण है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है। इसके अलावा होंठों का काला पड़ना भी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। क्योंकि, हाइड्रेशन की कमी से आपके शरीर में ड्राइनेस पैदा होती है जिससे आपकी सीख जाती है और और होंठों का सूखना इसी ओर संकेत करता है। 

dehydration_signs

Image Source : FREEPIK
dehydration_signs

डायबिटीज के रोगियों के लिए काला चना है अमृत, ऐसे सेवन करने से मिनटों में खून से सोख लेगा शुगर; इन बीमारियों पर भी लगाता है लगाम

2. पेशाब का पीला होना-Yellow urine

पेशाब का पीला होना, सबसे पहला कारण है कि आप कम पानी पी रहे हैं। ये संकेत बेहद साफ होता है और इसे दिखने में शरीर समय भी नहीं लेता है। आपके शरीर में पानी की कमी है मुख्य रूप से यूरोक्रोम (urochrome pigment) के कारण होती जिसे यूरोबिलिन (urobilin) भी कहा जाता है। ऐसे में आपको समझना होगा जितना अधिक आप पानी आप पीते हैं और जितना अधिक आप हाइड्रेटेड होते हैं, आपके पेशाब में यूरोबिलिन उतना ही हल्का होगा। 

कमजोर इम्यूनिटी शरीर को बना देता है हड्डियों का ढांचा, ये सस्ते विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स तुरंत करेंगे आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट

3. बार-बार होती मतली-Nausea

बार-बार होती मतली, शरीर में पानी की कमी के लक्षणों का पहला संकेत है। दरअसल, पानी की कमी से आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट बिगड़ जाता है जिससे आपको बार-बार मतली हो सकती है। इसके अलावा पानी की कमी से खाना नहीं पचता, ब्लोटिंग होती है और आपको बार-बार मतली हो सकती है। तो, इन तमाम संकेतों को पहचानें और रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शुरू करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement