A
Hindi News हेल्थ हाई बीपी से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, बीमारी से रहेंगे दूर

हाई बीपी से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, बीमारी से रहेंगे दूर

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से बचना चाहते हैं तो ये तरीके इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

<p>blood pressure test machine </p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/AGAMYASTORE blood pressure test machine 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक ऐसी चीज है जिससे हर कोई कभी ना कभी जूझता रहता है। अगर ये कहे कि मन का शांत रहना भी मुश्किल हो गया है तो बिल्कुल गलत नहीं होगा। अक्सर दिमाग किसी ना किसी उलझन में फंसा रहता है जिसका नतीजा है कि तनाव। जब यही तनाव लगातार बना रहता है तो आगे चलकर हाईपरटेंशन का रूप ले लेता है। हाईपरटेंशन के सामान्य तौर पर तो कोई लक्षण नहीं हैं इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। सही खानपान और नियमित व्यायाम से इसे काबू में किया जा सकता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से बचना चाहते हैं तो ये तरीके इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। 

Image Source : Instagram/DONOGIRL_FOODIEGarlic

किडनी स्टोन से पीड़ित मरीज ना खाएं ये 4 चीजें, वरना और बढ़ जाएगी समस्या

लहसुन फायदेमंद
लहसुन ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। लहसुन में एडिनोसिन मौजूद होता है जो रक्त में घुलकर ब्लड प्रेशर को काबू में करने का काम करता है।

Image Source : Instagram/EAM_HARRYCoffee

अधिक कॉफी ना पीएं
अगर आप हाई बीपी की परेशानी से बचना चाहते हैं तो कॉफी का कम से कम सेवन करें। जब कोई व्यक्ति कॉफी पीता है तो कुछ समय के लिए ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। यहां तक कि एक अध्ययन में ये देखा गया कि जिन लोगों को बीपी की समस्या है उनका ब्लड प्रेशर कॉफी पीने के बाद और बढ़ गया।

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

बैलेंस डाइट लें और एक्सरसाइज जरूर करें
एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट करके आप हाई बीपी की समस्या से बच सकते हैं। एक्सरसाइज करने से दिल की धड़कनें तेज होती है। ऐसा नियमित करने से दिल मजबूत होता है और पंप्स को कम मेहनत करनी पड़ती है। इसी वजह से पंप्स आर्टरीज पर कम दवाब डालते हैं और ब्ल्ड प्रेशर सामान्य हो जाता है। 

डाइट में शामिल करें हाई प्रोटीन वाला खाना
एक अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने रोजाना अपनी डाइट में हाई प्रोटीन वाला खाना शामिल किया उनके बीपी बढ़ने की संभावना कम हो गई। रोजाना एक व्यक्ति अपनी डाइट में 100 ग्राम प्रोटीन का सेवन करें ताकि हाई बीपी की समस्या से बच सके। 

 

 

 

Latest Health News