A
Hindi News हेल्थ सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण है प्याज, जानिए कैसे करें सेवन

सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण है प्याज, जानिए कैसे करें सेवन

प्याज में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपको नॉर्मल सर्दी जुकाम के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकते हैं। जानिए कैसे करें सेवन।

 सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण है प्याज, जानिए कैसे करें सेवन- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM  सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण है प्याज, जानिए कैसे करें सेवन  

कोरोना वायरस से पूरा दुनिया परेशान हो  रही हैं। ऐसे में अगर बदलते मौसम के कारण नार्मल सर्दी -जुकाम की समस्या हो जाती हैं तो हम डर जाते हैं। क्योंकि इस महामारी के लक्षण भी ऐसे ही होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कई बार बदलते मौसम के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो दवाओं के बदले कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा। सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या से छुटकारा दिलाने में प्याज कारगर साबित हो सकता है। 

प्याज में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपको नॉर्मल सर्दी जुकाम के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकते हैं। आमतौर पर प्याज का इस्तेमाल हर घर में सब्जी बनाने या फिर सलाद के रूप में किया जाता है। जानिए कैसे करें इसका सेवन। 

आर्युवेद के अनुसार प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ क्वरसेटिन पाया जाता है। जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ कई रोगों से बचाता है। 

भुने जीरे के साथ करें दही का सेवन, बीपी कंट्रोल होने के साथ मिलेंगे ये फायदे

सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें प्याज का सेवन

प्याज का रस
 प्याज के रस को सेवन नियमित रूप से करके आप 3-4 दिनों के अंदर सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आधा गिलास  गुनगुने पानी में थोड़ा सा प्याज का रस, नींबू का रस और शहद डालकर इसका सेवन करें। 

कचनार के फूल से लेकर छाल तक के हैं जबरदस्त फायदे, बवासीर ही नहीं एसिडिटी में मिलता है तुरंत आराम

प्याज का सिरप

प्याज का सिरप का सेवन करके आप सर्दी-जुकाम को बिल्कुल  निजात पा सकते हैं। इसके लिए एक कंटेनर में प्याज के कुछ टुकड़ों के साथ थोड़ा सा शहद डाल दें। इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

बुखार और सर्दी-जुकाम की समस्या में कारगर हैं ये आयुर्वेदिक काढ़े, जानिए बनाने और सेवन करने का सही तरीका

प्याज का सूप

प्याज का सूप बनाने के लिए एक पैन में  एक कप पानी डाल लें। इसके बाद इसमें कुछ प्याज के स्लाइस काटकर डाल दें। इसके साथ इसमें 4-5 काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसका सेवन करें। 

Latest Health News