A
Hindi News हेल्थ बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें कब और कैसे करें इनका इस्तेमाल

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें कब और कैसे करें इनका इस्तेमाल

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। जानिए इसे किस घरेलू उपायों के द्वारा करें कंट्रोल।

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। ये दर्द शरीर के कई हिस्सों में होता है। इस समस्या के ज्यादा बढ़ने पर लोग गठिया के अलावा कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

जब आप कुछ खाते हैं उससे यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करती है और बॉडी के बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती तो एड़ियों में तेज दर्द शुरू हो जाता है। पैरों में सूजन आ जाती है, शुगर हाई हो जाती है, किडनी में स्टोन के साथ किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। 

एक रिसर्च के अनुसार, हाई यूरिक एसिड जिंदगी को 11 साल कम कर देता है और किडनी के साथ साथ हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज़, स्ट्रोक का रिस्क भी कई गुना बढ़ा देता है। स्वामी रामदेव के के अनुसार यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए योग काफी कारगर है। इसके साथ-साथ इन चीजों का सेवन करने  से लाभ मिलेगा। 

पैरों में सूजन हो सकता है बढ़े हुए यूरिक एसिड का संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए इसे कंट्रोल करने का बेस्ट फॉर्मूला

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

लौकी का सूप
लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बी और आयरन पाया जाता है। जो यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पिएं। बस इस बात का ध्यान रखें कि लौकी कड़वी नहीं होना चाहिए। लौकी का जूस का सेवन न करे।

सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

Image Source : freepikबढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें कब और कैसे करें इनका इस्तेमाल

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और बी पाया जाता है। जो आपको यूरिक एसिड के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से बचाता है। इसलिए अपनी डाइट में अधिक से अधिक हरी सब्जियों को शामिल करे। 

अजवाइन 
अजवाइन में क्युमिन, कैम्फीन, डाईपेन्टीन, मिरसीन, फिनोल, लिनोलीक, ओलिक, पॉमिटिक के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसे लिए आप अजवाइन का पानी पी सकते हैं। रात को सोने से पहले एक गिलास में एक चम्मच अजवाइन भिगो दीजिए और सुबह इसका सेवन कर लें। 

Image Source : freepikबढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें कब और कैसे करें इनका इस्तेमाल

अलसी 
अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3, 6 और 9 फैटी एसिड पाया जाता है। जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहे तो भुनकर या फिर पाउडर का सेवन करे। 

Image Source : pexelबढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें कब और कैसे करें इनका इस्तेमाल

सेब का सिरका 
सेब के सिरके में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। रोजाना एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं। 

Latest Health News