A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जानें क्या हैं ये घरेलू नुस्खे और इन्हें कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ginger- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/THEBIGHERATCOLLECTIVE Ginger

आजकल ज्यादातर लोग बढ़े यूरिक एसिड की वजह से परेशान हैं। जब शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती हैं। यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। ये दर्द शरीर के कई हिस्सों में होता है। इस समस्या के ज्यादा बढ़ने पर लोग गठिया के अलावा कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जानें क्या हैं ये घरेलू नुस्खे और इन्हें कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बढ़े यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल

Image Source : Instagram/SECRETOWEIGHTLOSSVinegar

सेब का सिरका यूरिक एसिड करेगा कंट्रोल
सिरका वैसे तो आपने कई बार खाने में इस्तेमाल किया होगा। कई लोग प्याज में डालकर सेब के सिरके को बड़े चाव से खाते हैं तो कुछ कई और चीजों में डालकर इसके स्वाद का लुफ्त उठाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सेब का सिरका बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का रामबाण नुस्खा है। सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। ये शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके साथ ही खून में पीएच स्तर को बढ़ाते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है। सेब के सिरके को साधारण पानी से आप ले सकते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में करीब 3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे रोजाना करीब 2 से 3 बार आप पी सकते हैं।

अजवायन का पानी असरदार
अजवायन में कई ऐसे गुण होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके सेवन के लिए बस आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर इसे खाली पेट पी लें। ऐसा रोजाना करने से महज हफ्तेभर में आपको फर्क दिखने लगेगा।

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

अलसी के बीज
यूरिक एसिड की समस्या में अलसी के बीज भी कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट अलसी के बीज को चबा चबाकर खाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा। 

Image Source : Instagram/LEARNINGHERBSGarlic

लहसुन
बढ़े हुए यूरिक एसिड में लहसुन भी कारगर है। इसके लिए बस आप लहसुन की दो से तीन कलियों को रोजाना खाएं। ये ना केवल यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियों से बचाएगा बल्कि यूरिक एसिड को कंट्रोल भी करेगा। 

अदरक भी कारगर
अदरक भी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करती है। इसके लिए बस आप अदरक का इस्तेमाल करिए। अदरक को आप चाहे तो काढ़ा के रूप में या फिर चाय में डालकर पीएं। इसके साथ ही अदरक के तेल से मालिश करने से पर सूजन और दर्द से राहत मिलती है। 

Image Source : PINTERESTLemon 

नींबू गुनगुने पानी में 
अलसी की बीज को खाने के करीब एक घंटा बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीएं। इससे यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल होगा। 

Latest Health News