A
Hindi News हेल्थ मुंह में पड़े छाले के कारण नहीं खा पा रहे हैं कुछ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

मुंह में पड़े छाले के कारण नहीं खा पा रहे हैं कुछ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

मुंह में छाले पेट खराब होने के साथ अलावा शरीर में कई तत्वों की कमी के कारण भी हो जाते हैं। जानिए कैसे घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/WESTVILLAGEDENTAL416 मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुंह के छाले होना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। खराब पाचन, पेट संबंधी समस्या, पीरियड्स या फिर हार्मोंस में बदलाव  के कारण मुंह में छाले निकलते हैं। कई लोगों के तो किसी का झूठा खाने से भी मुंह में छाले पड़ जाते हैं। इन छालों के कारण आप न ठीक ढंग से कुछ खा पाते हैं और न ही ठीक से बोल पाते है। ऐसे में आप विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। 

मुंह के छाले से निजात पाने घरेलू उपाय

शहद
शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं। साल 2016 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार शहद मुंह के छाले के दर्द के साथ दाग को भी खत्म कर देता है। इसलिए दिन में कम से 4 बार इसे प्रभावित जगह पर लगाए। 

अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

नारियल तेल
कई रिसर्च के अनुसार नारयल तेल में एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो मुंह के छालों से छुटकारा दिला देते हैं। इसके साथ ही इसमें नैचुरल एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको दर्द से भी छुटकारा दिला देते हैं। दिन में कई बार नारियल तेल को प्रभावित जगह पर लगाए।  

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

लहसुन
लहसुन में एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए 3-4 कली लेकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इन्हें छालों में लगा लें। करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। 

बर्फ
बर्फ का इस्तेमाल करने से छालों में ठंडक पहुंचेगी। जिससे आपको दर्द से छुटकारा मिलने के साथ ही यह जल्द सुख जाएंगे। जल्द की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में 3-4 बार बर्फ से सिकाई करे। 

दूध
दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हीलिंग प्रोसेस में भाग लेते है। जिससे छालों में आराम मिल जाता है। दूध को थोड़ी सी कॉटन में लेकर प्रभावित जगह पर रख लें।  दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करे। 

गठिया की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

एलोवेरा जेल
एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेट्री सहित कई ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो छालों के दर्द से राहत दिलाने के साथ इन्हें खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल लकर प्रभावित जगह पर लगाए। 

बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोड़ा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पीएच लेवल और इंफ्लामेट्री गुणों को बढ़ा दाते हैं। जिससे आपको मुंह के छाले सही होन में मदद मिलती है। इसके लिए आधा कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे मुंब में 10-15 सेकंड के लिए रखें और फिर थूक दें। हर 2-3 घंटे बाद इसे करे। 

वर्क फ्रॉम होम के कारण कमर, गर्दन का बढ़ गया हैं दर्द तो जानें रामबाण इलाज, आंखों की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा 

Latest Health News