A
Hindi News हेल्थ कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कंट्रोल करेगा ये मैजिकल जूस, साथ ही जानिए अन्य घरेलू उपाय

कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कंट्रोल करेगा ये मैजिकल जूस, साथ ही जानिए अन्य घरेलू उपाय

स्वामी रामदेव के अनुसार आप अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं। ऐसे में यह घरेलू उपाय कारगर साबित होंगे।

कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कंट्रोल करेगा ये मैजिकल जूस, साथ ही जानिए अन्य घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कंट्रोल करेगा ये मैजिकल जूस, साथ ही जानिए अन्य घरेलू उपाय

गलत खानपान और खराब दिनचर्या का असर सीधे हमारे सेहत पड़ता है। दिल की बीमारियों का सीधा संबंध कोलेस्ट्रॉल से है। अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो गई तो आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है। ऐसे में आप अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं । स्वामी रामदेव से जानिए किन घरेलू उपायों को अपनाकर कोलेस्ट्रॉल को कर सकते हैं कम।

क्या होता है कोलेस्ट्रॉल?

कोलेस्ट्रॉल एक वसा है, जो लिवर में उत्पन्न होता है। हमारे शरीर की हर कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल  एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिकना लिक्विड है जो ब्लड प्लाज्मा द्वारा शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचता है। अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कोशिकाओं में हानिकारक रूप से एकत्र हो जाते हैं। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट करने के साथ कई समस्याओं को जन्म देते हैं। 

ज्यादा गुस्सा करना हार्ट के लिए हो सकता है खतरनाक, स्वामी रामदेव से सीखिए Anger मैनेजमेंट

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

  • रोजाना लौकी का जूस पिएं।
  • कच्चा प्याज और लहसुन कोलेस्ट्रॉल के साथ पेट के लिए काफी फायदेमंद है।
  • अर्जुन की छाल का काढा पिएं। इसके लिए 2-3 ग्राम अर्जुन की छाल को पकाएं और इसके पानी का सेवन करें। 
  • अगर अर्जुन की छाल नहीं मिल रही है तो अर्जुन क्वाथ का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। 

हर रोज यूं पिएं एक गिलास हल्‍दी का पानी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ये सात बीमारियां रहेगी कोसों दूर

कोलेस्ट्रॉल के लिए मैजिकल जूस

  • थोड़ा अलसी का बीज
  • 1 गुच्छा पालक
  • पानी

जूस बनाने की विधि
इन सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरीके से ग्राइंड करके जूस बना लें। इसका सेवन करने से आपका तेजी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा।

आपको बता दें कि अलसी का बीज में ओमेगा 3 के साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन आप भूनकर या फिर पाउडर बनाकर भी कर सकते हैं। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होने के साथ-साथ तेजी से वजन कम होगा। 

 

Latest Health News