A
Hindi News हेल्थ तुलसी और काली मिर्च का ये काढ़ा कोरोना वायरस को रखेगा कोसों दूर, घर पर कैसे बनाएं

तुलसी और काली मिर्च का ये काढ़ा कोरोना वायरस को रखेगा कोसों दूर, घर पर कैसे बनाएं

कोरोना वायरस से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसे में तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा मददगार साबित हो सकता है। जानिए कैसे बनाएं ये काढ़ा।

इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/TASTY VYANJAN इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया बेहाल है। भारत की बात करें तो लॉकडाउन में ढील देने के बाद यह महामारी तेजी से फैल रही है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के साथ सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए इम्यूनिटी का मजबूत रखना भी जरूरी है। खुद की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोग गिलोय, अश्वगंधा, हल्दी दूध, व्यचमनप्राश जैसी चीजों का सेवन कर रहे हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि बिना पैसे खर्च किए किचन में मौजूद चीजों से ही इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा बन जाए तो इसके लिए हम आपको लिए लेकर आए हैं एक ऐसा काढ़ा जिसका सेवन नियमित रूप से करने से आप कोरोना से कोसों दूर रहेंगे। 

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 6-7 तुलसी की पत्तियां
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर
  • 1 इंच छिलका हटा हुआ अदरक
  • 4-5 मुनक्का
  • एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • स्वाद के लिए गुड़ या शहद

दुबले लोगों को कुछ ही दिन में हष्ट पुष्ट बना देगा ये शेक, ये रहा बनाने का तरीका 

ऐसे बनाएं काढ़ा

एक पैन में 4 कप पानी डालें। इसके बाद इसमें तुलसी, काली मिर्च, इलायची पाउडर, अदरक और मुनक्का डाल दें। अब इसे धीमी आंच में उबलने दें। जब एक कप पानी बचे तक गैस बंद कर दें और इसे एक कप मे छान लें। स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद डाल लें।  नियमित रूप से आप पिएं और अपनी फैमिली को पिलाएं।

घर पर यूं बनाएं आंवला जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ रखेगा हेल्दी

क्यों है फायदेमंद ये काढ़ा?
आपको बता दें यह काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से निजात दिलाएगा। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। जहां तुलसी, अदरक और इलायची में एंटीएंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। वहीं तुलसी में एंटीमाइक्रोबल गुण पाए जाते हैं जो आपको किसी भी तरह के संक्रमण सो कोसों दूर रखता है। 

कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाएगा ये स्पेशल काढ़ा, इस आसान तरीके से घर बैठकर बनाएं 

Latest Health News