A
Hindi News हेल्थ लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 3 आयुर्वेदिक चीजें, दूर भागेगी बीमारी

लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 3 आयुर्वेदिक चीजें, दूर भागेगी बीमारी

लिवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रहना चाहते हैं तो इन 3 आयुर्वेदिक चीजों का सेवन जरूर करें।

<p>Gooseberry</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/UDAYAVANIWEB Gooseberry

शरीर के किसी भी हिस्से में थोड़ी सी भी दिक्कत आ जाए तो उसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब बात लिवर की हो। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। लिवर अगर स्वस्थ नहीं होगा तो आप कई सारी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इन बीमारियों में पीलिया, फैटी लिवर या फिर लिवर का सुकड़ना शामिल है। लिवर शरीर में कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने के अलावा प्रोटीन बनाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने का काम करता है। इसके साथ ही शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने का भी काम करता है। अगर आप अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रहना चाहते हैं तो इन 3 आयुर्वेदिक चीजों का सेवन जरूर करें। ये आपके लिवर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगी। 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें करें शामिल, चंद दिनों में दिखेगा असर

Image Source : Instagram/wholehealth.clinicTriphala

त्रिफला का करें सेवन
आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक त्रिफला है। ये शरीर को कई समस्याओं से बचाने का काम करती है। त्रिफला तीन चीजों से मिलकर बनती है। हरीतकी, बिभीतकी और आंवला। ये ना केवल आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने का काम करती है बल्कि लिवर को हेल्दी भी बनाती है। 

Image Source : Instagram/mrs.hashimotoGarlic

लहसुन भी कारगर
सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन सेहत के लिहाज से भी बेहतरीन होता है। यहां तक कि आयुर्वेद में लहसुन को गुणकारी भी कहा गया है। अगर आप लहसुन को डाइट में शामिल करेंगे तो ये ना केवल आपके लिवर को हेल्दी बनाए रखने का काम करेगा बल्कि लिवर से संबंधित बीमारियों से भी बचाने का काम करेगा। 

ये हैं पेट में दर्द होने के 4 कारण, जानें बचाव और घरेलू उपाय

आंवला
आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये लिवर के आसपास फैट को जमा होने से रोकता है जिससे कि आप फैटी लिवर के अलावा अन्य लिवर से संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं। आंवले को आप जूस, पाउडर या फिर कच्चा भी खा सकते हैं। 

Latest Health News