A
Hindi News हेल्थ इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाती है थायराइड की समस्या? जानें किन घरेलू उपायों से मिलेगा झटपट आराम

इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाती है थायराइड की समस्या? जानें किन घरेलू उपायों से मिलेगा झटपट आराम

हाल ही में किए गए अध्ययन के मुताबिक, थायराइड कैंसर की घटनाओं में तीन गुना वृद्धि हुई है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में थायराइड की समस्या क्यों बढ़ती है। साथ ही किन घरेलू नुस्खों से इस समस्या में आराम मिल सकता है।

सर्दियों में बढ़ जाती है थायराइड की समस्या?- India TV Hindi Image Source : SOCIAL सर्दियों में बढ़ जाती है थायराइड की समस्या?

इन दिनों लोग थायराइड की समस्या से ग्रस्त हो रहे हैं। पहले तो इस समस्या से महिलाएं ही ग्रसित होती थीं लेकिन अब पुरुष भी इस समस्या का शिकार होने लगे हैं। थायराइड गर्दन के निचले हिस्से के बीच में एक छोटी सी ग्रंथि होती है जिससे कि थायराइड हार्मोन निकलता है। ये हार्मोन शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। आपका शरीर सुचारू रूप से चले इसलिए थायराइड हार्मोन बेहद जरूरी होता है। ऐसे में जब थायराइड हार्मोन असंतुलित होता है तो उस वजह से लोगों को थायराइड की समस्या होती है। हाल ही में किए गए अध्ययन के मुताबिक, थायराइड कैंसर की घटनाओं में तीन गुना वृद्धि हुई है। वहीं महिलाओं में थायराइड कैंसर की दर पुरुषों की तुलना में लगभग चार गुना अधिक है। ऐसे में अगर आप थायराइड  की चपेट में आएं तो अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में थायराइड की समस्या क्यों बढ़ती है। साथ ही इन कुछ घरेलू नुस्खों से भी इस समस्या में आराम मिल सकता है।

सर्दियों में क्यों बढ़ती है थायराइड की समस्या?

थायराइड ग्लैंड ही शरीर को गर्म रखता है ऐसे में जब ठंड ज्यादा पड़ती है तो बॉडी को गर्म रखने के लिए इस ग्लैंड पर प्रेशर पड़ता है। हाइपो थायराइड के मरीजों में थायरोक्सिन हार्मोन कम बनने से बॉडी की सर्दी से लड़ने की ताकत घटने लगती है और कोल्ड-कफ,बुखार आसानी से अटैक कर देते हैं।

थायराइड के मरीज इन चीज़ों का करें सेवन

  • अदरक का सेवन: अगर आप थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं तो आप अदरक का सेवन करें। अदरक में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम थायराइड की समस्या में राहत दिलाने में मददगार हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि थायराइड को बढ़ने से रोक सकते हैं।
  • अलसी के बीज का सेवन: अलसी के बीज फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 हाइपोथायरायडिज्म से लड़ते हैं और थायराइड से छुटकारा दिलाने में कारगर है। 
  • नारियल का तेल : नारियल तेल में फैटी एसिड होता है जो थायराइड ग्रंथि को सही कामकाज करने में मदद करता है। यानी नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि थायराइड के लिए भी बेहद असरदार है।  
  • मुलेठी है फायदेमंद: मुलेठी थायराइड ग्रंथि को संतुलित करने में बेहद फायदेमंद है। थायराइड के मरीज बहुत जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में उनके लिए मुलेठी का सेवन करना कारगर होगा। 
  • अश्वगंधा भी असरदार: अगर आप थायराइड की परेशानी से जूझ रहे हैं तो अश्वगंधा इसमें आपकी मदद कर सकता है। अश्वगंधा थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में कारगर है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन चीज़ों के सेवन से गलने लगती हैं हड्डियां, अंदर से हो जाती हैं खोखली, कहीं आप भी तो नहीं करते सेवन?

खून में घुले गंदे यूरिक एसिड को छानकर बाहर निकालेगा ये काला बीज, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

Latest Health News