A
Hindi News हेल्थ बारिश के मौसम में डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और बीमारियों से रहेंगे दूर

बारिश के मौसम में डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और बीमारियों से रहेंगे दूर

बारिश का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है। ये चीजें ना केवल आपकी स्किन पर निखार लाएंगी बल्कि आपकी सेहत भी बेहतरीन होगी।

Monsoon season diet plan- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Monsoon season diet plan

बारिश का मौसम शुरू हो गया है। एक तरफ ये मौसम लोगों को चिलचिलाती गर्मी से निजात दिलाता है तो दूसरी तरफ ये कई स्किन से संबंधित बीमारियां भी लेकर आता है। यहां तक कि इस मौसम में चिपचिपाहट की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों को बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करके ना केवल आपकी स्किन पर निखार आएगा बल्कि आपकी सेहत भी बेहतरीन होगी। 

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगी अश्वगंधा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Image Source : Instagram/cartoon__29Lychee

खूब खाएं मौसमी फल
मानसून का मौसम आते ही चारों तरफ एक तो हरियाली लोगों का दिल जीत लेती है तो वहीं कई मौसमी फलों से बाजार भरा रहा रहता है। अगर आप इस मौसम में अपनी त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं और हेल्दी रहना चाहते हैं तो इन मौसमी फलों को जरूर डाइट में शामिल करें। ये मौसमी फल हैं- लीची, नाशपाती, जामुन और आड़ू। ये सभी फल एंटी ऑक्सीडेंट्स से युक्त होते हैं और स्किन को हाइड्रेट रख उसे किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाए रहते हैं।

Image Source : Instagram/dt_minaz_chasmawalaTulsi 

करें तुलसी का सेवन
बारिश के मौसम में चाय का मजा ही कुछ और होता है। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि इस मौसम में चाय में तुलसी के पत्ते डालना ना भूलें। तुलसी के पत्तों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है।

कई तरह की होती है इम्यूनिटी, जानिए आपके लिए कौन सी सबसे ताकतवर

हेल्दी सीड्स खाएं
बरसात के मौसम में डाइट में सूरजमुखी के बीज या फिर कद्दू के बीज को शामिल करें। ये आपकी स्किन को जवां और चमकदार बनाएंगे साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बेहतरीन होंगे।

Image Source : Instagram/sharma_photography9977water 

खूब पिएं पानी
कई लोग बारिश के मौसम में कम पानी पीते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल दें। पानी शरीर को डिहाइड्रेट रखता है। जिससे कि आपकी स्किन रूखी नहीं रहती। अगर आप समय-समय पर पानी पीते रहे तो स्किन साफ रहेगी और सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।

 

Latest Health News