A
Hindi News हेल्थ कितनी भी हो सर्दी, ये दो काम बस 10 मिनट के अंदर शरीर को कर देगी गर्म

कितनी भी हो सर्दी, ये दो काम बस 10 मिनट के अंदर शरीर को कर देगी गर्म

सर्दियों में कई बार बाहर आकर तुरंत अपना काम शुरू करना होता है। लेकिन, ठंड के मारे हाथ-पैर हिलते नहीं हैं। ऐसे में आप बस 10 मिनट में इन दो कामों को कर लें तो पूरे शरीर में गर्मी आ जाएगी।

exercise for cold- India TV Hindi Image Source : SOCIAL exercise for cold

सर्दियां आने के साथ हाथ-पैर जैसे जाम से हो जाते हैं। कई बार तो कहीं बाहर से घर लौटकर आने के बाद हाथ पैर काम नहीं करता। तो, ऐसा तब भी होता है जब आप घर से ऑफिस आते हैं। पर सोचने वाली बात ये है कि ठंड लगती क्यों है। तापमान का कम होना शरीर में ऐसा क्या करता है कि हमें ठंड लगने लगती है। तो, बता दें कि तापमान का गिरना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को स्लो कर देता है जिससे शरीर धीमा पड़ता है और ठंड लगने लगती है। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि आप ठंड से बचने के लिए अपने शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को तेज करें जिसमें कि ये 10 मिनट के एक्सरसाइज करना कारगर साबित हो सकता है।

सर्दियों में बस 10 मिनट करें ये 2 एक्सरसाइज

1. जंपिंग जैक करें

जंपिंग जैक करने का मतलब ये है कि आप जहां हैं वहीं लगभग 5 से दस मिनट तक दोनों पैरों को जमीन पर बराबर रखते हुए जंप लगाएं। आप 5 से 7 मिनट में ही अपने शरीर के अंदर गर्मी महसूस करने लगेंगे। आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाएगा और ठंड गायब हो जाएगी। तो, इन तमाम वजहों से आपको सर्दियों में ठंड लगने पर इस एक्सरसाइज को करना चाहिए।

Image Source : social jumping jacks

टेंशन की वजह से होते सिरदर्द की करें छुट्टी! आजमाएं स्वामी रामदेव के बताए ये उपाय

2. उठक बैठक करें

उठक बैठक करना आपके शरीर में गर्मी भरने का काम कर सकती है। इसे करते हुए आप पूरी तरह से भूल जाएंगे कि आपको ठंड लग रही थी। तो, अगर आपको ठंड लग रही है तो एक ही जगह पर उठक-बैठक लगाना शुरू कर दें। ये पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर देती है। इसे करते समय आपको सिर से लेकर पैर तक पूरे शरीर में गर्मी महसूस होगी।

ये 3 लोग सुबह गर्म पानी से बिलकुल भी न नहाएं, खराब हो सकते हैं इन बीमारियों के लक्षण

तो, सर्दियों में आप शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज करने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए ऐसे भी फायदेमंद है। तो, सर्दियों में ठंड लगते ही इन दो कामों को करना शुरू कर दें।

Latest Health News