Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ये 3 लोग सुबह गर्म पानी से बिलकुल भी न नहाएं, खराब हो सकते हैं इन बीमारियों के लक्षण

Hot water bathing side effects: अगर आप ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं तो इसकी वजह से शरीर में कई सारी समस्याएं हो सकती हैं जो कि लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 24, 2024 7:12 IST
Hot water bathing side effects:- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hot water bathing side effects:

Hot water bathing side effects: सर्दियों में अक्सर लोगों को नहाने का मन नहीं करता।ऐसे में ज्यादातर लोग सुबह गर्म पानी से नहाते हैं और बेहतर महसूस करते हैं। पर हम आपको बता दें कि गर्म पानी से नहाना ब्लज सर्कुलेशन और हड्डियों की सहेत के लिए तो ठीक है लेकिन इसके कई नुकसान भी हो सकत हैं। ये स्किन के अंदर जाकर नमी को छीन सकता है और स्किन पैचेस को ड्राई बना सकता है। इसकी वजह से स्किन में खुजली हो सकती है या ड्राई-ड्राई सी हो सकती है। इसके अलावा भी सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के कई नुकसान हो सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

1. ये एक्जिमा ट्रिगर कर सकता है

ज्यादा तापमान से त्वचा का सूखना आसान हो जाता है और एक्जिमा जैसी स्थिति खराब हो जाती है। गर्म पानी से नहाने से आपको खुजली हो सकती है। दरअसल, गर्मी मस्तूल कोशिकाओं जिनमें हिस्टामाइन होता इसे ट्रिगर करता है और त्वचा में अपनी सामग्री छोड़ने और खुजली पैदा करने का कारण बन सकती है। इससे एक्जिमा के पैचेस और उभरने लगते हैं और ये खुजली समस्या का भी कारण बनने लगता है। 

इन लोगों की सेहत बिगाड़ सकता है दूध, फायदे की जगह झेलने पड़ सकते हैं नुकसान

2. सोरायसिस की समस्या हो सकती है

सोरायसिस की समस्या, ज्यादा गर्म पानी से नहाने से ट्रिगर हो सकती है। गर्म पानी आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है और उसमें जलन पैदा कर सकता है। यह त्वचा की सबसे बाहरी परत पर मौजूद केराटिन कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके कारण, यह त्वचा को शुष्क बना देता है, जिससे उसमें नमी बरकरार नहीं रह पाती है और सोरायसिस के लक्षण खराब होने लगते हैं। 

eczema

Image Source : SOCIAL
eczema

Powerfood: विटामिन की खान है पनीर, रोज खाने से दूर रहती हैं सैकड़ों बीमारियां

3. हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है

ज्यादा गर्म पानी से नहाना ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और इस प्रकार हृदय रोगों और हाई बीपी से पीड़ित लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है। इसलिए इन तमाम बातों का ख्याल रखते हुए आपको सुबह गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए। अगर आप नहा भी रहे हैं तो गर्म पानी में थोड़ा ठंडा पानी मिलाएं और इसे बिलकुल नॉर्म कर लें और फिर इसे पानी से नहाएं। ताकि, आपको कोई नुकसान न हो।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement