Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन लोगों की सेहत बिगाड़ सकता है दूध, फायदे की जगह झेलने पड़ सकते हैं नुकसान

Milk Harmful In These Condition: दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को दूध नुकसान भी करता है। अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी रहती है तो दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 23, 2024 16:59 IST
Avoid Milk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध पीने के नुकसान

Dudh kise nahi pina chahiye: दूध सेहत के लिए सुपरफूड है। दूध पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। दूध से पनीर, मावा और दही बनता है। दूध से कई तरह की मिठाई और व्यंजन भी बनते हैं। बच्चा पैदा होते हैं सबसे पहले दूध ही पीता है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है, लेकिन यही दूध कुछ लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कई बीमारियों में दूध पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। एक ओर दूध पीने से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ दूध कई लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ लोगों के लिए दूध परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसे में दूध से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइये जानते हैं किन लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए।

इन बीमारियों में दूध पीना हो सकता है हानिकारक (Who Should Avoid Drinking Milk)

  1. सूजन बढ़ सकती है- अगर आपको शरीर में कही सूजन की समस्या है तो दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट्स की माने तो जिन लोगों को सूजन संबंधी समस्या है उन्हें दूध पीने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। दूध में सैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर में लिपि पॉलीसेकेराइड नामक इन्फ्लेमेटरी अणुओं के अवशोषण को बढ़ाता है। इससे सूजन और बढ़ सकती है।

  2. लिवर संबंधी परेशानी- अगर किसी को लिवर संबंधी समस्याएं हैं जैसे फैटी लिवर या लिवर में सूजन है तो दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसी स्थिति में लिवर दूध को ठीक से पचा नहीं पाता है और लिवर में सूजन की समस्या हो सकती है। शरीर में फैट बढ़ सकता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

  3. पीसीओएस होने पर- हार्मोनल असंतुलन होने पर दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दूध पीने से बॉडी में एंड्रोजन और इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है। जो महिलाएं PCOS से पीड़ित हैं उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कम करना चाहिए। इससे हार्मोन असंतुलन और बढ़ सकता है।

  4. दूध से एलर्जी- कुछ लोगों को दूध से एलर्जी की समस्या हो सकती है। ऐसे लोगों को दूध आसानी से नहीं पचता है। जिन लोगों को दूध से एलर्जी होती है उन्हें लैक्टोज इंटॉलरेंस कहते हैं। ऐसे लोगों को दूध पीने से पाचन की दिक्कत होने लगती है। कई बार दस्त, गैस, सूजन और ब्लोटिंग की परेशानी होने लगती है।

  5. पाचन की दिक्कत- अगर आपका पेट खराब रहता है तो दूध नहीं पीना चाहिए। पेट संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को दूध से परहेज करना चाहिए। खासतौर से जिन लोगों को पेट में गैस, कब्ज, ब्लोटिंग रहती है। दूध पीने से ये समस्याएं और गंभीर हो सकते हैं। 

Powerfood: विटामिन की खान है पनीर, रोज खाने से दूर रहती हैं सैकड़ों बीमारियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement