A
Hindi News हेल्थ अनचाहे तिल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

अनचाहे तिल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

तिल की समस्या से निजात पाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट के अलावा तरह-तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आसानी से अनचाहे तिल से छुटकारा पा सकते हैं।

<p>अनचाहे तिल से निजात...- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM अनचाहे तिल से निजात दिलाएगा प्याज, बस सोने से पहले ऐसे करें इस्तेमाल

कहा जाता हैं कि तिल किसी के भी चेहरे पर सुंदरता की निशानी होता है। कई लोग ये भी कहते हैं कि  अगर चेहरे पर तिल हो तो सुंदरता कई गुना और बढ़ जाती है लेकिन कई ज्यादा तिल होने से चेहरे की सुंदरता की कमी आ सकती हैं। लेकिन आप चाहे तो थोड़ी सी कोशिश करते घर पर ही आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

तिल की समस्या से निजात पाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट के अलावा तरह-तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आसानी से अनचाहे तिल से छुटकारा पा सकते हैं। 

रात को सोने से पहले फॉलों करें ये टिप्स, वजन के साथ पेट की चर्बी होगी कम

अनचाहे तिल से निजात पाने का घरेलू नुस्खा

हरा धनिया

हर धनिया की पत्तों का पेस्ट तिल निकालने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए सोने से पहले इस पेस्ट को लगा लें और सुबह हटा लें। कुछ दिन ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा। 

Image Source : freepik.comअनचाहे तिल से निजात दिलाएगा प्याज, बस सोने से पहले ऐसे करें इस्तेमाल

प्याज
प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो तिल से आसानी से निजात दिला सकते हैं। इसके लिए प्याज को पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। अब इस पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगा लें। दिन में इसे 2-3 बार लगाए। इसके अलावा  आप रात में भी लगा सकते हैं। 

डेंगू-चिकनगुनिया से ठीक होने के बाद सता सकता है जोड़ों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आलू
स्टार्च से भरपूर आलू भी तिल से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए तिल में कच्चा आलू की एक स्लाइस लेकर रगड़ लें। इसके अलाव कच्चा आलू का पेस्ट बनाकर रात को सेनमे से पहले तिल में लगा लें। इससे तिल निजात मिलेगा।इसके अलावा आलू के जूस को निकालकर दिन में 3-4 बार लगा सकते हैं। 

लहसुन
लहसुन की कुछ कली लेकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे तिल पर रखकर ऊपर से साथ कॉटन के कपड़ा बांध लें। रातभर बंधा रहने दें। दूसरे दिन हटा लें।  ये उपाय कुछ दिन करने पर आपको फर्क नजर आ जाएगा।  

Latest Health News