A
Hindi News हेल्थ लॉकडाउन में खिलाड़ी खुद को कैसे रखें फिट, स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन

लॉकडाउन में खिलाड़ी खुद को कैसे रखें फिट, स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन

कोरोना वायरस के चलते खिलाड़ी जिम और स्पोर्ट्स ग्राउंड नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानिए खिलाड़ी घर पर ही रहकर कैसे खुद को फिट रख सकते हैं।

कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन लागू किए हुए 2 महीने से ज्यादा समय हो चुका है। इस दौरान सरकार ने लॉकडाउन में थोड़ी छूट देते हुए स्पोर्ट्स स्टेडियम खोलने का फैसला लिया है। मगर विराट कोहली, साइना नेहवाल, सचिन जैसे कई खिलाड़ी है जो अभी ग्राउंड में जाने से बच रहे हैं। वह घर पर ही खुद को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में सवाल आता है कि आखिर खिलाड़ी घर पर कैसे खुद को फिट रख सकता है। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर खिलाड़ी ग्राउंड में न जाकर घर पर ही खुद को फिट रखना चाहता हैं तो कुछ योगासन और प्राणायाम उसके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

खिलाड़ी खुद को फिट रखने के लिए करें ये प्राणायाम

भस्त्रिका
इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेंकड में सांस ले और 5 सेंकड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेंकड सांस लें और ढाई सेंकड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें।

कपालभाति
इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें। इस आसन को हाइपरटेंशन, अस्थमा, खून की कमी, बीपी, हार्ट के ब्लॉकेज वाले लोग 2 सेकंड में एक स्ट्रोक करें।

पंचकर्म: स्वामी रामदेव से जानिए वामन, नस्य क्रिया और रक्त मोक्षण क्रिया की विधि और स्वास्थ्य लाभ

अनुलोम-विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

भ्रामरी प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद कते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं। इस प्राणायाम को 3-21 बार किया जा सकता है। 

ज्यादा पसीना आता है तो डिओडोरेंट की बजाय इस्तेमाल करें ये घरेलू उपाय, रहेंगे हरदम फ्रेश

सूर्य नमस्कार

जिस तरह से सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन बढ़ने के साथ शरीर हेल्दी रहता है। उसी तरह नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए रोजाना कम से कम 100 बार  सूर्य नमस्कार करें। फिर इसकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं।

खुद को फिट रखने के लिए खिलाड़ी करें ये योगासन

स्वामी रामदेव के अनुसार इन 5 योगासन को करने से आपका शरीर हमेशा एनर्जी से भरपूर रहने के साथ हेल्दी रहेगा। खिलाड़ियों क हर बैठक को कम से कम 20-25 बार करना चाहिए। 

  • साधारण बैठक 
  • हनुमान बैठक 
  • वृक्ष विकासक दंड 
  • मिश्र दंड
  • सर्प दंड

नियमित रूप से करें ये 12 योगासन, 2 हफ्ते में कम हो सकता है करीब 10 किलो वजन

Latest Health News