A
Hindi News हेल्थ दिल को रखना है फिट तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

दिल को रखना है फिट तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

स्वामी रामदेव के अनुसार स्वास्थ्य जीवन के लिए दिल का तंदुरस्त होना बहुत ही जरूरी है। जानिए हेल्दी हार्ट के लिए बेहतरीन योगासन और घरेलू उपाय।

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण शरीर के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। डॉक्टरों के अनुसार हद्य रोगियों को कोरोना से सचेत रहने की अधिक जरुरत है। इसके लिए वह नियमित दवाओं का सेवन करने के साथ रोजाना योग और व्यायम अपनी दिनचर्या में शामिल करें। स्वामी रामदेव के अनुसार योग करने से आपका दिल भी हेल्दी रहता है। योग से हमारी श्वसन प्रणाली दुरस्त रहती है जिसके कारण शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन होने लगती हैं। जिसका सीधा असर पूरे शरीर पर पड़ता है। इसके साथ ही स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से भी बच जाते हैं। जानिए दिल को हेल्दी रखने के लिए कौन-तौन से योग है फायदेमंद।

हेल्दी हार्ट के लिए प्राणायाम

भस्त्रिका- इस प्राणायाम को आराम से करें। इसके लिए सांस को 5 सेंकड में लें और 5 सेंकड में छोड़े। इससे आपको लाभ मिलेगा।

कपालभाति- इस बीमारी से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने के साथ क्रोनिक डिसीज के साथ कई अन्य बीमारी खत्म हो जाती है। इस प्राणायाम को भी धीरे-धीरे करें। 

अनुमोल -विलोम- नाड़ियों की शुद्धि के लिए ये प्राणायाम महत्वपूर्ण है। इसे कम से कम 10 मिनट करें।  वहीं असाध्य रोगों के लिए 15 मिनट करें। 

भ्रामरी- इस आसन को 3 से 21 बार या 5-10 मिनट लगातार करें। 

इन योगासनों से कर सकते हैं थायराइड को कंट्रोल, स्वामी रामदेव से जानिए करने का सिंपल तरीका

हेल्दी हार्ट के लिए योगासन

गोमुखासन-  इस आसन को करने से हृदय स्वस्थ्य रहता है। इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता हैं इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है।

उष्ट्रासन- इस आसन को करने से हार्ट हेल्दी रहने के साथ-साथ शरीर की अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाती हैं। कमर दर्द और कंधों के दर्द से निजात मिलने के साथ उन्हें मजबूत बनाता है।

उत्तान कूर्मासन- इस आसन को करने से हार्ट संबंधी समस्याओं से निजात मिलने के साथ दमा, टीबी, मोटापा सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है।

कटि चक्रासन- इस आसन को करने से कब्ज, एसिडिटी की समस्या से निजात मिलता है। इसके साथ ही पेट और पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती है। 

शवासन- सभी योगासनों के बाद इस आसन को करना चाहिए। इस आसन को करने से मन और दिमांग शांत होता है। इसके साथ ही धड़कने भी नॉर्मल हो जाती हैं।

हाई बीपी से डरने की जरूरत नहीं, इन योगासनों, घरेलू उपाय और औषधियों से तुरंत करें कंट्रोल 

हेल्दी हार्ट के लिए घरेलू उपाय और औषधियां

  • मुक्ता वटी का सेवन करें।
  • हद्या अमृत भी हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद।
  • अर्जुन की छाल और दालचीनी का काढ़ा पिएं।
  • नियमित रूप से लौकी का जूस पिएं।

Latest Health News