A
Hindi News हेल्थ इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है। जानिए हल्दी पानी पीने के बेहतरीन फायदों के बारे में।

इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट- India TV Hindi Image Source : FREEPIK इस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

किचन में मसालों के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी औषधि गुणों से भरपूर होती है। जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बड़े से बड़े रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। हल्दी में नैचुरल रूप में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ इसमें करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है। इसके साथ ही नई कोशिकाओं को निर्माण में तेजी लाकर एजिंग की रफ्तार को कम कर देता है। 

हल्दी का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जाता है। इसका सेवन दूध के साथ किया जाता है। इसके साथ इससे चाय के साथ-साथ गुनगुने पानी में डालकर पीने से भी ढेरों लाभ है। 

तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का ग्राफ, इन 5 आयुर्वेदिक काढ़ों का सेवन कर इम्यूनिटी करें बूस्ट

पाचन तंत्र को रखें फिट
कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि हल्दी और गर्म पानी पीने से शरीर में पित्त ठीक ढंग से बनता है जिससे आपका पाचन तंत्र दुरस्त रहता है। 

बढ़ाएं इम्यूनिटी
हल्दी में मौजूद लिपो पॉलिसैकेराइड शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें हीलिंग प्रॉपर्टी के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। 

Image Source : freepikइस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल
कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसमें पाया जाने वाला करक्यूरिन इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

Chia Seeds: वेट लॉस और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है चिया सीड्स, दूध के साथ लेने से मिलेगा दोगुगा फायदा 

मोटापा में कारगर
अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे इसका सेवन कर सकते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन  शरीर में आसानी से घुल जाता है। यह शरीर में फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है। 

पाएं हेल्दी स्किन
हल्दी और गर्म पानी से मिलकर बान ड्रिंक शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे नैचुरल तरीके से खून साफ करता है। इससे उम्र पर असर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

रोजाना करें इन 3 चीजों का सेवन, ब्लड शुगर-वजन कंट्रोल होने के साथ पाचन तंत्र रहेगा फिट

Image Source : FREEPIKइस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कैंसर से होगा बचाव
हल्दी का सेवन नियमित रूप से करने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हल्दी में कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है। 

हार्ट रहेगा फिट
हल्दी कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही अंदरूनी सतह पर खून के थक्कों को जमने से रोकता है। जिससे आपको हार्ट संबंधी रोगों का सामना नहीं करना पड़ता है। 

रोजाना करें इस फैट कटर ड्रिंक का सेवन, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

Image Source : FREEPIKइस समय रोजाना पिएं हल्‍दी का पानी, वजन कम होने के साथ इम्यूनिटी होगी बूस्ट

किस समय करें हल्दी पानी का सेवन
अगर आप हल्‍दी के पानी का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 

ऐसे बनाएं हल्दी पानी
एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें। आप स्वाद के लिए नींबू और शहद भी डाल सकते हैं। 

Latest Health News