A
Hindi News हेल्थ Uric Acid: इन वजहों से बढ़ जाती है शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा, जानिए बचाव के उपाय

Uric Acid: इन वजहों से बढ़ जाती है शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा, जानिए बचाव के उपाय

Uric Acid: यूरिक एसिड से निजात पाने के लिए सबसे पहले प्यूरिन की अधिक मात्रा वाली चिजों जैसे - मीट, बीन्स, बियर आदि का सेवन करने से बचना चाहिए।

Uric Acid- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Uric Acid

Highlights

  • प्यूरीन युक्त डाइट से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है
  • मोटापा की वजह से भी यूरिक एसिड बढ़ने लगता है

Uric Acid: यूरिक एसिड का हमारे शरीर में बनना हमारे खान-पान पर निर्भर करता है। यदि हम खाने में प्यूरीन की मात्रा वाली डाइट लेते हैं तो हमारे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड प्यूरीन वाले खाने के मेटाबोलिज्म से बना वेस्ट प्रोडक्ट जो हमारे शरीर के जोड़ो में जमा हो जाता है। जिसके कारण स्वेलिंग हो जाती है।

यूरिक एसिड से निजात पाने के लिए सबसे पहले प्यूरिन की अधिक मात्रा वाली चिजों जैसे - मीट, बीन्स, बियर आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। हमारे शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने के चलते Hyperuricemia हो जाता है, जो गठिया की बीमारी कारण है।

इन वजहों से बढ़ती है शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा

डाइट की वजह से बढ़ती यूरिक एसिड की मात्रा
हम जो खाते हैं उसका हमारे शरीर पर असर पड़ता है। प्यूरीन वाली चीजों का सेवन करने से हमारे ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और यह गठिया का रूप ले सकता है। इसलिए प्यूरीन, फ्रुक्टोज और अल्कोहल वाले आहार का सेवन करने से बचना चाहिए।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

मोटापा है यूरिक एसिड के बनने का कारण
रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग मोटो होते हैं उनमें यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा पाई गई है। इसलिए मोटापा शरीर में यूरिक एसिड के बनने का भी कारण है।

पुरुषों में ज्यादा होती है यूरिक एसिड की मात्रा
पुरुषों में यूरिक एसिड की मात्रा महिलाओं की तुलना में ज्यादा रहता है। मेनोपॉज के बाद महिलाओं में यूरिक एसिड का स्तर पुरुषों की तरह हो जाता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News