A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुरुग्राम और फरीदाबाद के अस्पतालों में 70% दिल्ली के मरीज, अनिल विज ने कहा सभी का कर रहे हैं उपचार

गुरुग्राम और फरीदाबाद के अस्पतालों में 70% दिल्ली के मरीज, अनिल विज ने कहा सभी का कर रहे हैं उपचार

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि कई जिलों के अस्पतालों में दिल्ली के कोरोना मरीजों का उपचार किया जा रहा है। अनिल विज ने बताया कि गुरुग्राम और फरीदाबाद के अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती हुए 70 प्रतिशत से ज्यादा लोग दिल्ली के रहने वाले हैं।

70% patients in Gurugram and Faridabad hospitals are from Delhi, Anil Vij says they are treating eve- India TV Hindi Image Source : PTI अनिल विज ने कहा है कि हरियाणा के कई अस्पतालों में दिल्ली के कोरोना मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि कई जिलों के अस्पतालों में दिल्ली के कोरोना मरीजों का उपचार किया जा रहा है। अनिल विज ने बताया कि गुरुग्राम और फरीदाबाद के अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती हुए 70 प्रतिशत से ज्यादा लोग दिल्ली के रहने वाले हैं। अनिल विज ने कहा कि अब रोहतक, करनाल और अंबाला तक भी दिल्ली के मरीज आ रहे हैं और हरियाणा सरकार उनका इलाज कर रही है तथा सभी जिलों के उपायुक्तों को कहा है कि हर जिले में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जाए।

दिल्ली 3 दिशाओं से हरियाणा से घिरी हुई है और हरियाणा और दिल्ली से कई लोग रोजाना कामकाज के लिए आते जाते हैं। मौजूदा समय में कोरोना की वजह से दिल्ली के अस्पताल पूरी तरह से भर चुके हैं और दिल्ली में कई अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी का सामना भी करना पड़ रहा है, ऐसे में संभव है कि हरियाणा के अस्पतालों में दिल्ली से गए लोगों का उपचार हो रहा हो। हालांकि हरियाणा में भी कोरोना वायरस के मामलों का लगातार आने का सिलसिला बना हुआ है। हरियाणा के शहर अंबाला में मंगलवार को 332 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं और 9 लोगों की मृत्यु हुई है। अकेले अंबाला में ही अप्रैल के दौरान अबतक 55 लोगों की कोरोना की वजह से जान जा चुकी है।

इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में चिकित्सीय ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होने का दावा करते हुए लोगों को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि लोगों को कोरोना वायरस महामारी के बीच किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। खट्टर ने कोरोना वायरस संबंधी हालात का जायजा लेने के लिए पानीपत, रोहतक, हिसार और फरीदाबाद का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने पानीपत में संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए राज्य में ऑक्सीजन की कमी से इनकार किया। 

रेवाड़ी, गुरुग्राम और हिसार में ऑक्सीजन की कथित कमी के कारण तीन निजी अस्पतालों में लोगों की मौत होने पर ध्यान दिलाए जाने के बाद खट्टर ने कहा, ‘‘हिसार या किसी अन्य स्थान में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।’’ बहरहाल, उन्होंने कहा कि इन मामलों की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश दे दिए गए हैं। हरियाणा में चिकित्सीय ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच विज ने कहा, ‘‘राज्य में सभी अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।’’

खट्टर ने दावा किया कि राज्य में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है, लेकिन विज ने अस्पतालों में ऑक्सीजन के खाली सिलेंडरों की कमी की ओर इशारा किया। विज ने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी से निपटने के लिए ‘‘हरियाणा के सभी फैक्ट्री मालिकों से उनके पास मौजूद सभी सिलेंडर जमा कराने को कहा गया है।’’

ये भी पढ़ें

Latest India News