A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus Vaccine: 2 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन का Dry Run

Coronavirus Vaccine: 2 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन का Dry Run

देश के सभी राज्यों में कोरोना की वैक्सिन का ड्राई रन 2 जनवरी 2021 से शुरू होगा। ये ड्राई रन राज्यों की कुछ चुनिंदा जगहों पर होगा। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में ड्राई रन किया गया था, जो कामयाब रहा था।

Coronavirus vaccine dry run Coronavirus Vaccine: 2 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन का Dry Run- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Coronavirus Vaccine: 2 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन का Dry Run

नई दिल्ली. साल 2020 में कोरोना संक्रमण ने जमकर तांडव मचाया लेकिन अब सभी को उम्मीद है कि कोरोना का ये हाहाकर साल 2020 की तरह जल्द ही अस्त हो जाएगा। भारत में भी कोरोना वैक्सीनेशन जल्द ही शुरू होने के आसार है। नए साल पर वैक्सीनेशन से पहले इस अभियान से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन 2 जनवरी से शुरू होगा। इस ड्राय रन में देश के सभी राज्य शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग में वैक्सीन के ड्राय रन का फैसला हुआ। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में ड्राय रन किया गया था।

पढ़ें- New Year: गोवा में नाइट कर्फ्यू नहीं लेकिन राज्य सरकार कर रही है ये काम

पढ़ें- पुलिस वाले से मांगे सिगरेट के पैसे, पहली मिली गालियां, फिर मिली मौत

देश के सभी राज्यों में कोरोना की वैक्सिन का ड्राई रन 2 जनवरी 2021 से शुरू होगा। ये ड्राई रन राज्यों की कुछ चुनिंदा जगहों पर होगा। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में ड्राई रन किया गया था, जो कामयाब रहा था। इसके अलावा बड़ी खबर ये है कि सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए 83 करोड़ सिरिंज खरीदने के ऑर्डर दिए हैं। ऑर्डर की गई सिरिंज का इस्तेमाल कोविड वैक्सीनेशन और यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम में होगा। इसके अलावा 35 करोड़ एक्स्ट्रा सिरिंज की खरीद के लिए बोलियां मंगाई गई हैं।

पढ़ें- PM Awas Yojana: योगी सरकार यूपी के लोगों को देने जा रही है बहुत बड़ा तोहफा

पढ़ें- माता वैष्णो देवी के भक्तों को रेलवे ने दी सौगात, शुरू होने जा रही है वंदेभारत एक्सप्रेस

पीएम मोदी ने दिया 'दवाई भी, कड़ाई भी' का मंत्र
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 का टीका आने के बाद भी लोग लापरवाही ना बरतें। राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखे जाने के कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि देश में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या में कमी आई है। पीएम मोदी ने कहा, "मैं कहता था कि "जब तक दवा नहीं, तब तक ढिलाई नहीं लेकिन 2021 का मंत्र होगा "दवाई भी, कड़ाई भी"।"

पीएम मोदी ने कहा कि देश में कोविड-19 के टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारी आखिरी चरण में है। उन्होंने कहा, "हम भारत में चिकित्सा शिक्षा में सुधार के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के गठन के बाद स्वास्थ्य शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। आयुष्मान भारत योजना के जरिए गरीब लोगों का 30,000 करोड़ रुपये से अधिक धन बचाया गया।" 

Latest India News