A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पतंजलि की कोरोनिल दवा के विवाद पर स्वामी रामदेव ने कहा, आयुर्वेद की ताकत से डरीं विदेशी ताकतें

पतंजलि की कोरोनिल दवा के विवाद पर स्वामी रामदेव ने कहा, आयुर्वेद की ताकत से डरीं विदेशी ताकतें

कोरोना वायरस के इलाज से जुड़ी पहली आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल को पेश करने वाले स्वामी रामदेव ने कहा है कि उन्हें इस दवा पर पूरा विश्वास है।

<p>Swami Ramdev</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Swami Ramdev

कोरोना वायरस के इलाज से जुड़ी पहली आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल को पेश करने वाले स्वामी रामदेव ने कहा है कि उन्हें इस दवा पर पूरा विश्वास है। आयुष मंत्रालय की मंजूरी के बाजार में उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि पतंजलि द्वारा इस दवा को लेकर अपनाई गई प्रक्रिया का पूरा डेटा और सबूत आयुष मंत्रालय को उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोनिल की प्रामाणिकता पर उठाए जा रहे कोई भी सवाल अनुचित हैं। स्वामी रामदेव ने कहा कि अमेरिका से लेकर यूरोप के विकसित देश कोरोना वैक्सीन की खोज कर रहे हैं। चीन में भी इस वायरस का कोई प्रमाणित इलाज नहीं है। ऐसे में आयुर्वेद की इस ताकत से विदेशी ताकतें डरी हुई हैं और इसे दबाने का प्रयास कर रही हैं। 

इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम में स्वामी रामदेव ने कहा कि जो लोग 1,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं, वे कोरोनोवायरस के भारतीय इलाज को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। पतंजलि ने कोरोनिल को लेकर सभी दिशानिर्देशों का पालन किया है। कोरोनिल ने सात दिनों के भीतर कोरोनोवायरस बीमारी के इलाज में 100 प्रतिशत परिणाम दिखाए हैं।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 के इलाज के लिए पतंजलि ने उतारी कोरोनिल, जानिए क्या है दवा की कीमत

स्वामी रामदेव ने कहा "हमने आयुष मंत्रालय को लिखा है। हमने उन्हें कदमों के बारे में सूचित किया है और कोरोनिल दवा के पीछे के साक्ष्य उनके साथ साझा किए गए हैं। हमने एथिक्स कमेटी से मंजूरी ली थी, सीटीआरआई से मंजूरी ली थी, जो आईसीएमआर का एक प्रभाग है। मंत्रालय के अंदर एक गलतफहमी हो गई है। लेकिन हमने सभी संदेहों को दूर कर दिया है।”

उन्होंने आगे कहा, " यदि यह दवा किसी एलोपैथिक कंपनी ने पेश की होती तो इस तरह के सवाल नहीं उठाए जाते। एलोपैथिक दवाएं महंगी हैं और लोगों को लूट रही हैं। हमने कोरोनोवायरस दवा बनाई है, जिसकी कीमत 535 रुपये है। आने वाले समय में, हम इसे गरीबों के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे।”

कोरोनिल बनाने में पतंजलि द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया के बारे में बताते हुए, स्वामी रामदेव ने कहा कि 500 वैज्ञानिक हैं जो इस अंतिम स्वरूप तक पहुंचने के लिए 18 घंटे काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग वैचारिक रूप से उनके विरोधी हैं, वे इस तथ्य के साथ समस्या रखते हैं कि पतंजलि कोरोनोवायरस के लिए एक दवा लेकर आई है जबकि कई बड़े खिलाड़ी नहीं कर सकते। 

स्वामी रामदेव ने कोरोनिल के खिलाफ इस आलोचना का जवाब देते हुए कहा कि इसमें वैज्ञानिक विश्वास का अभाव था। स्वामी रामदेव ने कहा कि "संयुक्त राज्य अमेरिका, इजरायल, फ्रांस या यहां तक कि चीन कोरोनोवायरस के इलाज के लिए दवा नहीं खोज सका। बड़ी फर्म, एमएनसी और वैश्विक दिग्गज भी इसका इलाज खोजने में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक वे नहीं कुछ भी हासिल नहीं कर सके हैं। वे सभी परेशान हैं कि एक मजाकिया, अशिक्षित बाबा वास्तव में COVID-19 जैसी बीमारी का इलाज करते हैं, यह कैसे हो सकता है। ” 
 
उन्होंने आगे कहा, "यह आपको बताता है कि भारतीय आयुर्वेद में हमारा विश्वास कितना कम है। वे निहित स्वार्थ मुझे और पतंजलि को निशाना बना रहे हैं। उनके व्यवसाय को चोट पहुंचेगी।"

"हमें आधुनिक चिकित्सा विज्ञान को समझने की आवश्यकता है। साधारण रक्तचाप को एलोपैथी में ठीक नहीं किया जा सकता। वे कहते हैं कि इसे ठीक नहीं किया जा सकता। मैं कहता हूँ कि इसे ठीक किया जा सकता है।"

स्वामी रामदेव ने कहा "योग भस्त्रिका रक्तचाप को ठीक कर सकती है।" प्राणायाम के पांच अलग-अलग रूपों को करने से रक्तचाप को नियंत्रित और ठीक किया जा सकता है, एलोपैथी एक 200 साल पुराना विज्ञान है, आयुर्वेद की उम्र अधिक से अधिक है। अगले 50 वर्षों में हम इसे दुनिया भर में फैलाएंगे।"

Latest India News