A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिलशाद गार्डन-न्यू बस अड्डा मेट्रो की फंडिंग पर केंद्र सरकार की मुहर, कैबिनेट ने पास किया 324 करोड़ का प्रस्ताव

दिलशाद गार्डन-न्यू बस अड्डा मेट्रो की फंडिंग पर केंद्र सरकार की मुहर, कैबिनेट ने पास किया 324 करोड़ का प्रस्ताव

दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा गाजियाबाद तक मेट्रो कॉरिडोर के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने 324.87 करोड़ रुपये के फंड को अप्रूव कर दिया है।

<p>दिलशाद गार्डन से...- India TV Hindi दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा गाजियाबाद तक बन चुके मेट्रो कॉरिडोर के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने 324.87 करोड़ रुपये के फंड को अप्रूव कर दिया है।

नई दिल्ली: दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा गाजियाबाद तक मेट्रो कॉरिडोर के विस्तार के लिए केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इसी के साथ केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकरी की ओर से इस प्रोजेक्ट के लिए 324.87 करोड़ रुपये के फंड को भी अप्रूव कर दिया है। बता दें दिल्ली मेट्रो के विस्तार के रूप में दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा गाजियाबाद के बीच में 9.41 किलोमीटर की मेट्रो लाइन तैयार की गई है।

दिलशाद गार्डन-गाजियाबाद नया बस अड्डा लाइन में मेट्रो का ट्रायल पहले ही हो चुका था। लेकिन, इसके लिए केंद्र को 324.87 करोड़ रुपये देने थे, जिसे अब केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिली है। केंद्र की ओर से फंड को मिली मंजूरी ने मेट्रो के जल्द शुरू होने की उम्मीदों को हवा दी है। हालांकि, अब भी दिलशाद गार्डन-गाजियाबाद नया बस अड्डा लाइन को शुरू करने के लिए कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं लेकिन उनमें ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

मेट्रो रेड लाइन के इस कॉरिडोर के निर्माण को पूरा करने में 1781.21 करोड़ रुपये की लागत आई है। दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा गाजियाबाद तक इस लाइन पर कुल आठ स्टेशन- शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रिवर और नया बस अड्डा स्टेशन बनाए गए हैं।

इस मेट्रो लाइन को दिसंबर 2017 तक पूरी होना था लेकिन निर्माण कार्य में देरी के चलते डेडलाइन को बढ़ाकर मार्च 2018 कर दिया गया। फिर भी कार्य नहीं हुआ तो जून 2018, फिर सितंबर 2018 और नवंबर 2018 डेडलाइन रखी गई। अगर निर्माण कार्य में देरी नहीं होती तो हो सकता था कि अभी तक ट्रेक पर मेट्रो दौड़ने लगती।

Latest India News