A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Modi Cabinet Decision: 10 हजार करोड़ से होगा नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई रेलवे स्टेशन का कायाकल्प, देखें शानदार तस्वीरें

Modi Cabinet Decision: 10 हजार करोड़ से होगा नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई रेलवे स्टेशन का कायाकल्प, देखें शानदार तस्वीरें

Modi Cabinet Decision: मोदी कैबिनेट ने 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी।

Railway Station- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Railway Station

Highlights

  • रेलवे के विकास को लेकर मोदी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला
  • दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई स्टेशन के लिए बड़ा प्लान तैयार
  • इन तीनों स्टेशनों के पुनर्विकास को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी

Modi Cabinet Decision: रेलवे के विकास पर मोदी सरकार लगातार नज़रें बनाए हुए हैं। मोदी कैबिनेट ने आज बड़ा फैसला लिया है। नई दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा प्लान तैयार किया गया है, इन तीनों स्टेशनों के पुनर्विकास को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। मोदी कैबिनेट ने 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी।

Image Source : india tvRailway Station

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि रेल के साथ प्रधानमंत्री का भावनात्मक जुड़ाव है और सरकार ने सुरक्षा, यात्री सुविधा, तकनीक सहित रेलवे के हर आयाम पर ध्यान दिया है।

Image Source : india tvRailway Station

उन्होंने बताया कि इसी दिशा में रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को लेकर मंत्रिमंडल ने एक बड़ा निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। सरकारी बयान के अनुसार, इन स्टेशनों के विकास से 35,744 नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे, यात्रियों को बेहतर अनुभव मिलेगा तथा निवेश एवं अतिरिक्त कारोबारी अवसर के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

Image Source : india tvRailway Station

रेल मंत्री ने बताया कि देश में 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव पर काम चल रहा है। इनमें से 47 स्टेशनों के काम के लिये निविदा जारी की गई है और 32 पर काम चालू भी हुआ है। उन्होंने कहा कि अब नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई स्टेशनों के विकास के लिए आज दस हजार करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई।

Image Source : india tvRailway Station

वैष्णव ने बताया कि इसके तहत इन स्टेशनों पर ‘रूफ प्लाजा’ बनाया जाएगा जहां फूड कोर्ट, छोटे बच्चों के खेलने के लिए छोटी सी जगह, स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए एक स्थान आदि होगा। यहां सफाई पर खास ध्यान दिया जाएगा और दिव्यांगों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Latest India News