A
Hindi News भारत राजनीति पश्चिम बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश तक, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव

पश्चिम बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश तक, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव

चाहे उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल घोसी सीट हो या फिर पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, सभी सीटों पर हो रहे उपचुनाव को लोकसभा इलेक्शन से पहले लिटमस टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : ANI सांकेतिक फोेटो।

इस साल देश के विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा और 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले  6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज मंगलवार को उपचुनाव आयोजित किए जा रहे हैं। इन सीटों में पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, त्रिपुरा की धनपुर व बॉक्सनगर, केरल की पुडुपल्ली, झारखंड की डुमरी, उत्तराखंड की बागेश्वर और उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल घोसी सीट शामिल है। नेताओं के पार्टी बदलने समेत विभिन्न कारणों से ये उपचुनाव आयोजित कराए जा रहे हैं।

इस तारीख को परिणाम
6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आयोजित हो रहे उपचुनाव के लिए लोग सुबह से ही अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पोलिंग बूथ पर जुट रहे हैं। बीते रविवार को चुनाव प्रचार अभिया समाप्त हुआ था। वहीं, इन सभी सीटों पर चुनाव के परिणामों की घोषणा 8 सितंबर, 2023 को की जाएगी। 

मतदान शुरू
7 सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए कई सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। झारखंड में डुमरी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। जिसके लिए लोग अपने-अपने पोलिंग बूथों तक पहुंच रहे हैं। 

इनके बीच मुकाबला
यूपी की घोसी सीट पर सपा से भाजपा में आए दारा सिंह और सपा के प्रत्याशी सुधाकर सिंह चौहान के बीच मुकाबला है। सुधाकर सिंह को कांग्रेस भी समर्थन दे रही है। पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी में भाजपा की तापसी रॉय और टीएमसी के निर्मल चंद्र रॉय के बीच मुकाबला है। त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर सीट पर भाजपा और सीपीएम आमने-सामने है। वहीं, कांग्रेस नेता ओमान चांडी के निधन के बाद खाली हुई केरल की पुडुपल्ली सीट पर यूडीएफ और एलडीएफ आमने-सामने हैं। उत्तराखंड की बागेश्वर सीट से भाजपा की पार्वती दास और कांग्रेस के बसंत कुमार के बीच मुकाबला है। वहीं, झारखंड की डुमरी सीट से I.N.D.I.A गठबंधन की बेबी देवी और NDA की यशोदा देवी आमने-सामने हैं। 

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी का जबरा फैन निकला सूरत का आर्किटेक्ट, बर्थडे के लिए बनाई 7,200 हीरों से जड़ी तस्वीर

ये भी पढ़ें- इस तारीख को होगी I.N.D.I.A गठबंधन के कोऑर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक, शरद पवार के दिल्ली आवास पर होगी मुलाकात

Latest India News