A
Hindi News भारत राजनीति सीट शेयरिंग के लिए 2 कमेटी बनाने पर विचार कर रही I.N.D.I.A अलायंस, यहां जानें क्या है पूरी प्लानिंग

सीट शेयरिंग के लिए 2 कमेटी बनाने पर विचार कर रही I.N.D.I.A अलायंस, यहां जानें क्या है पूरी प्लानिंग

विभिन्न विपक्षी दलों वाले इंडिया अलायंस की तीसरी बैठक मुंबई में संपन्न हो चुकी है। इस बैठक में राजनीतिक दलों के बीच सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को लेकर भी चर्चा की गई है।

इंडिया गठबंधन की बैठक।- India TV Hindi Image Source : X (@INCINDIA) इंडिया गठबंधन की बैठक।

28 विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक आज मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में संपन्न हो गई। इस बैठक में गठबंधन के लिए समन्वय समिति बनाने, प्रचार समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद राहुल गांधी, नीतीश कुमार, अरविंद केजरीवाल और लालू यादव समेत विभिन्न नेताओं ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आगे के कदमों की जानकारी दी। अब खबर आ रही है कि गठबंधन ने सीट शेयरिंग की प्लानिंग पर भी काम शुरू कर दिया है। 

2 कमेटी बनाने पर विचार
सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग के जटिल मुद्दे को हल करने के लिए 2 कमेटियां बनाने पर चर्चा हुई है। पहली कमेटी- केंद्रीय कोऑर्डीनेशन कमेटी और दूसरी कमेटी- राज्यस्तरीय कमेटी होगी। बैठक में चर्चा हुई कि सीट शेयरिंग पर राष्ट्रीय स्तर पर फैसला लेना संभव नहीं है, इसलिए ये तय किया गया कि राज्य स्तर पर कमेटी बनाई जाएगी। वहीं, बैठक में आरएलडी मे सुझाव दिया कि ईवीएम के मुद्दे को और तूल ना दिया जाए।

कैसे काम करेगी कमेटी?
सूत्रों के मुताबिक, यह कमेटी स्थानीय सियासी हालात के हिसाब से गठबंधन का फैसला करेगी। क्षेत्रीय दलों को अपने राज्य के प्रतिनिधी का नाम केंद्रीय कोऑर्डिनेशन कमेटी को भेजना होगा। इसके बाद राज्य प्रतिनिधियों की एक कमेटी बनेगी। राज्य और केंद्रीय कमेटी मिलकर सीट शेयरिंग का मसला हल करेंगे। अगली बैठक में इस मुद्दे पर और विस्तार से चर्चा होगी। सभी दल किसी संयोजक के बजाय सामूहिक लड़ाई लड़ने का मन बना रहें हैं। अंतिम फैसला अगली बैठक में होगा।

400 सीटों की प्लानिंग
सूत्रों के अनुसार, इंडिया गठबंधन की बैठक में लोकसभा की 400 सीटों पर वन टू वन फाइट करने की तैयार की जा रही है। पश्चिम बंगाल, केरल, पंजाब जिन राज्यों में ऐसा करना संभव नहीं है। वहां आमने सामने लड़ने की प्लानिंग है। इन राज्यों में अगर गठबंधन में लड़ा गया तो फायदा सत्ता पक्ष को हो सकता है। अन्य राज्यों मे भी जहां ऐसी स्थिती होगी वहां पर भी इसी फॉर्मूले को लागू किया जाएगा।

कब होगी अगली बैठक?
सूत्रों की मानें तो इंडिया गठबंधन की अगली बैठक 2 अक्टूबर की तारीख को देश की राजधानी दिल्ली में हो सकती है। एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने भी अगली बैठक दिल्ली में ही होने की बात कही है। गठबंधन की अगली बैठक में इसके लिए एक लोगो, पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर फाइनल फैसला लिया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें- कहां होगी I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक? सुप्रिया सुले ने कर दिया खुलासा

ये भी पढ़ें- I.N.D.I.A की बैठक में लालू यादव ने दिया मजेदार भाषण, ये Video नहीं देखा तो क्या देखा

Latest India News