A
Hindi News भारत राजनीति भारत लगातार कर रहा विकास लेकिन देश और विदेश की कई ताकतें हमें रोकना चाहती - RSS

भारत लगातार कर रहा विकास लेकिन देश और विदेश की कई ताकतें हमें रोकना चाहती - RSS

पानीपत में हुई संघ की इस बैठक को 2024 में होने वाले आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। सर्वोच्च इकाई की इस अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित संघ से जुड़े 34 विभिन्न संगठनों के 1389 प्रतिनिधि शामिल हुए।

दत्तात्रेय होसबाले- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGE दत्तात्रेय होसबाले

पानीपत: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए टुकड़े-टुकड़े कांड और अन्य कई घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि भारत तेजी से आर्थिक विकास कर रहा है, सामरिक और कूटनीति मोर्चे पर भी भारत के बढ़ते महत्व से सभी परिचित हैं और ऐसे समय में भारतीय समाज को एकजुट होकर सर्वांगीण विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य करना है। लेकिन देश और विदेश में ऐसी अनेक शक्तियां हैं जो भारत को इस रास्ते पर आगे बढ़ने से रोकना चाहती हैं, किंतु सबको चौकन्ना और सावधान रहकर 'स्व' के बोध के साथ इन शक्तियों को प्रभाव शून्य बनाना होगा।

'आरएसएस सामाजिक समरसता के लिए काम कर रहा'

हरियाणा के पानीपत में हुई संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक के बाद दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि देश के खिलाफ बोलने और काम करने वालों के खिलाफ सरकार को कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए। संघ भी अपने स्तर पर सामाजिक समरसता के लिए काम कर रहा है। मुसलमानों के लिए अलग देश की उठी मांग के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने आगे कहा कि हम सबको चौकन्ना और सावधान रहना पड़ेगा।

'संघ की इस बैठक में नहीं हुई चुनावों पर चर्चा' 

हरियाणा के पानीपत में हुई संघ की सर्वोच्च इकाई की इस अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित संघ से जुड़े 34 विभिन्न संगठनों के 1389 प्रतिनिधि शामिल हुए। 2024 में होने वाले आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर संघ की इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। हालांकि बैठक में चुनाव को लेकर चर्चा होने के बारे में पूछे गए सवाल को खारिज करते हुए होसबाले ने कहा कि संघ की बैठक में चुनाव पर चर्चा नहीं की जाती है और इस बैठक में भी नहीं हुई। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह स्वीकार किया कि बैठक में संघ से जुड़े विभिन्न संगठन अपने-अपने काम की जानकारी साझा करते हैं, 2-4 मिनट बोलते हैं लेकिन इस पर विस्तृत चर्चा नहीं की जाती है।

ये भी पढ़ें - 

फ्लाइट के बाद अब ट्रेन में भी हुआ कांड, TT ने महिला के ऊपर की पेशाब, पुलिस ने किया गिरफ्तार

देश में नहीं थम कुत्तों का आतंक, तेलंगाना में आवारा कुत्ते के काटने से बच्चे की मौत

Latest India News