A
Hindi News भारत राजनीति 102 सीटें, 1625 उम्मीदवार... कौन मारेगा बाजी? आज लोकतंत्र के महापर्व का आगाज

102 सीटें, 1625 उम्मीदवार... कौन मारेगा बाजी? आज लोकतंत्र के महापर्व का आगाज

लोकतंत्र के महापर्व की आज शुरुआत हो गई है। 16 करोड़ 63 लाख से ज्यादा मतदाता आज 102 सीटों के लिए पहले फेज में 1 हजार 625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इतने बड़े पैमाने पर चुनाव के लिए पहले चरण में ही 1 लाख 87 हज़ार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

voting- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मतदान

आज 16 राज्य और 5 केन्द्र शासित प्रदेशों में 102 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले फेज में कुल 1,625 कैंडिडेट्स मैदान में हैं जिनमें 1,491 पुरुष और 134 महिला कैंडिडेट्स हैं तो पहले चरण में 16.63 करोड़ से ज्यादा वोटर्स हैं। इनमें 8.4 करोड़ पुरुष और 8.23 करोड़ महिला मतदाता हैं। खास बात ये है कि इस बार 35 लाख 67 हज़ार से ज्यादा युवा ऐसे हैं जो पहली बार वोट करेंगे। इतने बड़े पैमाने पर चुनाव के लिए पहले चरण में ही 1 लाख 87 हज़ार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। तमिलनाडु और उत्तराखंड समेत 10 राज्य ऐसे हैं जहां सभी सीटों पर एक साथ वोट डाले जा रहे हैं।

2024 के रण का पहला चरण आज

आज जिन 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है उनमें बीजेपी का पलड़ा भारी है क्योंकि 2019 में इन सीटों पर सबसे ज्यादा बीजेपी ने 40, DMK ने 24, कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं जबकि अन्य को 23 सीटें मिली थीं।  पहले चरण में आज तमिलनाडु की सभी 39 सीटें, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, बिहार की 4, उत्तराखंड की सभी 5, असम की 5, पश्चिम बंगाल की तीन, मणिपुर, मेघालय और अरुणाचल की 2-2 सीटें, छत्तीसगढ़, मिजोरम और नागालैंड की एक एक सीट, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार की एक-एक सीट तो जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की भी एक एक सीट पर वोटिंग है।

पहले चरण की हॉट सीट और दिग्गज कैंडिडेट-

  1. उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर सीट से बीजेपी के संजीव कुमार बालियान, पीलीभीत से बीजेपी के जितिन प्रसाद।
  2. सहारनपुर से कांग्रेस के इमरान मसूद, कैराना सीट से एसपी की इकरा हसन मैदान में हैं।
  3. महाराष्ट्र की नागपुर सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अरुणाचल पश्चिम से किरेन रिजिजू, त्रिपुरा वेस्ट से बीजेपी के पूर्व सीएम विप्लव देव मैदान में हैं
  4. बिहार की गया सीट से पूर्व सीएम और HAM चीफ जीतनराम मांझी की किस्मत का भी आज फैसला है।
  5. वहीं उत्तराखंड में हरिद्वार सीट से बीजेपी के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पौड़ी गढ़वाल से बीजेपी नेता अनिल बलूनी।
  6. नैनीताल सीट से बीजेपी के अजय भट्ट और अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सीट से बीजेपी के अजय टम्टा मैदान में हैं।
  7. मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ मैदान में हैं तो बीजेपी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला सीट से ताल ठोंक रहे हैं।
  8. एमपी की शहडोल सीट से बीजेपी की हिमाद्री सिंह मैदान में हैं।
  9. राजस्थान के बीकानेर से बीजेपी नेता अर्जुन राम मेघवाल की किस्मत के फैसले का दिन है।
  10. जयपुर शहर सीट से गहलोत सरकार में मंत्री रहे प्रताप सिंह खाचरियावास मैदान में हैं तो अलवर सीट से भूपेंद्र यादव मैदान में हैं।

उत्तर से दक्षिण तक आज जिन 102 सीटों पर वोटिंग है उनमें तमिलनाडु की नीलगिरी सीट से डीएमके के ए राजा तो कोयंबटूर सीट से बीजेपी नेता के. अन्नामलाई की किस्मत दांव पर है। वहीं पू्र्व गवर्नर तमिलिसाई सौंदर्यराजन को बीजेपी ने चेन्नई साउथ से मैदान में उतारा है। इनके अलावा DMK के दयानिधि मारन चेन्नई सेंट्रल सीट से मैदान में हैं। DMK की ही कनिमोझी करुणानिधि पर थूथुकुडी की जनता फैसला सुनाने वाली है। तमिलनाडु की शिवगंगा सीट पर कांग्रेस के कार्ति चिदंबरम ताल ठोक रहे हैं।

असम की जोरहट सीट पर गौरव गोगोई के मुकाबले बीजेपी ने तपन गोगोई को उतारा है जबकी डिब्रूगढ़ सीट पर असम के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल बीजेपी उम्मीदवार हैं।

वापसी की उम्मीद में है I.N.D.I.A. गठबंधन

इन चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीजेपी की अगुवाई वाला NDA और ज्यादा सीटें जीतने के लिए प्रयास कर रहा है वहीं विपक्षी गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ के घटक दल 2014 और 2019 के चुनावों में लगातार हार के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

'आप अपने बेटे को वोट न दें, लेकिन...', राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता एके एंटनी से की ये अपील

'भाजपा में हूं इसलिए शख्स ने गद्दार कहा', BJP के इकलौते मुस्लिम प्रत्याशी का छलका दर्द

Latest India News